Breaking News

हाइयपरटेंशन और स्ट्रेस जैसी अनेक बिमारियों का एकमात्र इलाज़ है बैगन का सेवन

बैगन भारतीय रसोइयों में आसानी से मिलाने वाला सब्जी है जिसके सेवन से कई स्वास्थय लाभ मिलते है आज हम आपके साथ इससे होने वाले ऐसे ही स्वास्थय लाभों के बारे में बताने जा रहे है।

जी हाँ ये एक तरह का एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सब्जी है जो की फाइबर से भरपूर होती है और इसे पाचन को दुरुस्त करने और वजन घटने में भी सहायता मिलती है इसके अलावा ये कई तरीको से शरीर को हेल्थी और स्वास्थय बनाता है। आइये जानते है इसके स्वास्थय लाभ के बारे में –

– बैगन के स्वास्थय लाभों में से एक है इसके सेवन से वजन कम करने में सहायता मिलती है क्योकि इसमें उच्च मात्रा में डिएटरी फाइबर पाया जाता है जो इसके सेवन से पेट भरा रहता है जिससे ओवरईटिंग से बच सकते है। इसके साथ ही ये एक लौ कैलोरी फ़ूड भी है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
– बैंगन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो, फ्री-रैडिकल्स से नर्व सेल्स को सुरक्षित रखते हैं। बैंगन से बनी डिशेज़ खिलाने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि उनकी मेमरी बढ़ती है। यही नहीं ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स मेमरी यानि याद्दाश्त भी बढ़ाते हैं। जिससे, दिमाग और शरीर को आपस में सामंजस्य बिठाने में भी मदद होती है।

– बैगन के सेवन से हाइयपरटेंशन और स्ट्रेस यानि तनाव से भी राहत मिलती है। इन सभी स्थितियों का दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जिससे, दिल की बीमारियां भी बढ़ती हैं। इसीलिए, बैंगन खाने से दिल को सुरक्षित रखना औ र इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचना आसान हो जाता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...