Breaking News

मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय कार विटारा ब्रेजा को अपडेट के साथ किया लांच, ये होगा मूल्य

मारुति सुजुकी अपनी काफी लोकप्रिय कार विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza) को एक बार फिर कॉम्पैक्ट एसयूवी की कैटेगरी में मजबूती से खड़ा करने की तैयारी में है। दरअसल कुछ साल पहले तक विटारा ब्रेजा काफी लोकप्रिय कार रही लेकिन इसी कैटेगरी में ह्युंडई की वेन्यू, टाटा की नेक्सॉन सहित कई अन्य कंपनियों की लेटेस्ट फीचर्स से लैस कारों के आने से ब्रेजा पिछड़ने लगी। यही वजह है कि ब्रेजा को लेकर मारुति सुजुकी काफी आक्रामक है और ऑटो एक्सपो में कंपनी ने ब्रेजा का फेसलिफ्ट मॉडल पेश किया।

कंपनी के मुताबिक फिलहाल नई ब्रेजा पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की जाएगी। कंपनी इस कार को 18 फरवरी को लॉन्च करने की तैयारी में है। मारुति ने ब्रेजा के फेसलिफ्ट मॉडल की बुकिंग भी शुरू कर दी है। नई ब्रेजा को आप मात्र 11 हजार रुपये में बुक कर सकते हैं।

बात करें नई ब्रेजा में होने वाले बदलाव की तो इसके इंजन में बड़ा बदलाव हुआ है। नई ब्रेजा में BS6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। अभी तक यह कार 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ आती थी। डीजल इंजन के साथ आने वाली इस कार को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ उतारने के पीछे कंपनी के उस फैसले को माना जा रहा है जिसमें मारुति ने कुछ महीनों पहले ही घोषणा किया था कि वह अप्रैल 2020 से डीजल इंजन वाली कारें बंद कर देगी।

नई ब्रेजा का इंजन मारुति की ही सेडान कार सियाज वाला ही 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन लिया गया है। यह इंजन 103 bhp की पावर और 138 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाले मॉडल में मारुति की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी भी मिलेगी।

सबसे जरूरी बात कार के माइलेज की बात करें तो इसका मैन्युअल गियरबॉक्स वाला मॉडल 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। स्मार्ट हाइब्रिड के साथ आने वाला ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरियंट 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

इंजन के साथ ही कार में कॉस्मेटिक बदलाव भी देखने को मिलेंगे। नए मॉडल में आपको ट्विन-स्लेट ग्रिल, नए डिजाइन के एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प, L-शेप वाले डीआरएल, 16-इंच ड्यूल टोन अलॉय व्हील, नए डिजाइन वाली फॉग लैम्प हाउजिंग और बुल-बार स्टाइल स्किड प्लेट मिलेंगे। पीछे की तरफ एलईडी टेललैम्प दिए गए हैं।

About News Room lko

Check Also

जियो के दम पर बढ़ रही है इंडस्ट्री की 4जी डाउनलोड स्पीड

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नई दिल्ली। 4जी मोबाइल ग्राहकों के लिए खुशखबरी- ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *