Breaking News

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधुना पर हुआ मातृ वंदना सप्ताह का शुभारम्भ

औरैया। केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को गति प्रदान करने और व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर बुद्धवार को शुभारम्भ किया गया। विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यक्रम का की शुरुआत करते हुए योजना के लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान की गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधुना में बुद्धवार के दिन मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ जनप्रतिनिधि के रूप में वरिष्ठ भाजपा नेपा रमेश चन्द्र गुप्ता ने किया। रमेश चन्द्र गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना गर्भवती महिलाओं के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना है जो गर्भवती महिलाओं की देखभाल और पोषण में सहायक है।

  • वरिष्ठ भाजपा नेता रमेश चन्द्र गुप्ता ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन
  • विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर हुई कार्यक्रम की शुरुआत
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहार में जिला ब्लॉक प्रमुख ने किया उद्घाटन

भाग्यनगर ब्लॉक अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दिबियापुर में स्वयं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने कार्यक्रम की शुरुआत की।

इसी प्रकार सी एच सी सहार में ब्लॉक प्रमुख आशीष सिंह ने जनप्रतिनिधि के रूप में कार्यक्रम की शुरुआत की। सभी केन्द्रों पर स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मचारियों के साथ ही लाभार्थी के रूप में गर्भवती व धात्री महिलाएं मौजूद रहीं। स्वास्थ्य केन्द्र पर सेल्फी पॉइंट भी बनाये गये हैं जहाँ लाभार्थियों ने फोटो भी खिंचवायीं। योजना के अन्तर्गत हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया और लाभार्थियों को योजना के अन्तर्गत सेवाएं प्रदान की गईं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि एक पूरे सप्ताह में सभी कार्य दिवसों में अधिक से अधिक लक्षित महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा।

इसके साथ ही लंबित करेक्शन क्यू, द्वितीय एवं तृतीय किश्तों का भी अधिक से अधिक निस्तारण कराया जायेगा। महिलाओं को कोविड टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है ताकि उनका टीकाकरण हो सके। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की प्रगति की रिपोर्टिंग प्रति दिन स्वाथ्य केन्द्रों के द्वारा प्रेषित की जायेगी। उन्हों बताया कि पहली बार गर्भवती होने पर योजना के अन्तर्गत महिला के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए 5000 रुपये किश्तों में दिए जाते हैं।

शिव प्रताप सिंह सेंग

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...