Breaking News

बढ़ती गर्मी कहीं हृदय के लिए न बढ़ा दे दिक्कत, डॉक्टर से जानिए इसके जोखिम और बचाव के तरीके

देश के अधिकतर राज्य इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं सभी लोगों को गर्मी से बचाव के लिए निरंतर उपाय करते रहना जरूरी है। उच्च तापमान के अधिक संपर्क में रहने के कारण हीट स्ट्रोक का तो खतरा रहता ही है साथ ही इससे कई अंगों को भी क्षति हो सकती है। बढ़ता तापमान उन लोगों के लिए भी दिक्कतें बढ़ाने वाला हो सकता है जो पहले से हृदय रोगों के शिकार रहे हैं। इतना ही नहीं गर्म वातावरण में अधिक समय बिताने से हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

उच्च तापमान का असर ब्लड प्रेशर पर भी पड़ता है। इसके अलावा गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या भी हृदय पर अतिरिक्त दबाव बढ़ाने वाली हो सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं, गर्मी के दिनों में हृदय स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतना जरूरी है। आइए जानते हैं कि उच्च तापमान का हृदय स्वास्थ्य पर किस तरह से असर होता है और जोखिमों से बचे रहने के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए?

अधिक तापमान के कारण होने वाली समस्याएं

दिल्ली स्थित एक अस्पताल में कार्डियोलॉजिस्ट डॉ नितिन सेहरावत बताते हैं, तापमान में वृद्धि का संपूर्ण स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर हो सकता है। हृदय की सेहत पर ये अतिरिक्त दबाव डाल सकता है। इन दिनों में हृदय की सेहत पर विशेष ध्यान देते रहना जरूरी है। गर्मी बढ़ने के साथ अस्पतालों में दिल के धड़कन की अनियमित, ब्लड प्रेशर और दिल का दौरा पड़ने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। गर्मी से संबंधित मौतों के लगभग एक चौथाई मामले हृदय रोगों के कारण होते हैं।

ऐसे लोग बरतें विशेष सावधानी

डॉ नितिन बताते हैं, कुछ आयु वर्ग और स्वास्थ्य समस्या वाले लोग गर्मी से संबंधित जटिलताओं के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। बुजुर्गों में इसकी जटिलताओं के मामले अधिक रिपोर्ट किए जाते रहे हैं। ऐसे लोगों को अत्यधिक पसीना आने, कमजोरी, चक्कर आने, मतली और उल्टी जैसे लक्षणों को लेकर विशेषतौर पर सतर्कता बरतते रहने की आवश्यकता है। नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करते हैं, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले उपाय करें, दिनभर खूब पानी पीते रहें और सबसे जरूरी बात तेज धूप के संपर्क में आने से बचें।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय

गर्मी के मौसम में अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ जरूरी प्रयास कर सकते हैं।

  1. दिन भर में खूब सारा तरल पदार्थ पिएं, भले ही आपको प्यास न लगे।
  2. तेज धूप (आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक) के दौरान जोरदार व्यायाम करने या घरों से बाहर जाने से बचें।
    मौसम के हिसाब से कपड़े पहनें। सूती और ढीले-ढाले कपड़े आपको गर्मी से बचाते हैं।
  3. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करते रहना जरूरी है।

About News Desk (P)

Check Also

डायरिया रोकथाम अभियान की शुरुआत, जानिए कैसे करें इस खतरनाक रोग से बचाव

डायरिया (दस्त) की समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली मानी जाती है, ...