Breaking News

मेटा ने फेसबुक इंस्टाग्राम से हटाए ये मिलियन से अधिक कंटेंट

मेटा ने 1 दिसंबर, गुरुवार को कहा कि मेटा ने फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 29.2 मिलियन से अधिक खराब सामग्री और भारत में इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में से 2.7 मिलियन से अधिक ऐसी सामग्री को हटाया है।

1-31 अक्टूबर के बीच मेटा को अपने भारतीय शिकायत सिस्टम के माध्यम से 703 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कंपनी ने कहा कि उसने 516 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए डिवाइस दिए।

सोशल नेटवर्क ने आईटी नियम 2021 के तहत अपनी मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट में कहा कि “अन्य 187 रिपोर्ट्स में से जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और कुल मिलाकर 120 रिपोर्ट्स पर कार्रवाई की।” #मेटा ने कहा कि शेष 67 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई। इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिए 1,377 रिपोर्ट मिलीं।

मेटा ने कहा कि “इन आने वाली रिपोर्टों में, हमने 982 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए। इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए कन्टेंट की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित #चैनल शामिल हैं, स्व-उपचार प्रवाह जहां वो अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं, अकाउंट हैक किए गए मुद्दों को हल करने के लिए रास्ते आदि शामिल हैं।”

भारत-अमेरिका का सैन्य अभ्यास, चीन की आपत्तियों पर एलिजाबेथ जोन्स का दो टूक जवाब

अन्य 395 रिपोर्टों में से, मेटा ने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और कुल 274 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। कंपनी ने कहा कि बाकी 121 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन हो सकता है कि उनकी नीलामी नहीं हुई हो। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होगी।

मेटा ने कहा कि “हम कंटेंट के टुकड़ों (जैसे पोस्ट, फोटो, वीडियो या कमेंट्स) की संख्या को मापते हैं, हम अपने मानकों के खिलाफ जाने के लिए कार्रवाई करते हैं। कार्रवाई करने में फेसबुक या इंस्टाग्राम से कंटेंट का एक टुकड़ा हटाना या फ़ोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है जो चेतावनी के साथ कुछ व्यूर्स परेशान कर सकता है।”

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...