Breaking News

प्रभारी मंत्री ने गांव में चैपाल लगाकर ग्रामीणों को किया जागरूक

औरैया। जिले की ग्राम सभा धौरेरा में जिले के प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने अधिकारियों के साथ चौपाल लगाकर निगरानी समितियों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और निगरानी समितियों के द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी ली जिस पर बताया गया कि उनके द्वारा घर-घर जाकर लोगों का सर्वे किया जाता है यदि किसी को कोरोना के लक्षण होते हैं तो उन्हें दवाई की किट की जाती है और लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया जाता है।

प्रभारी मंत्री ने इस दौरान निगरानी समिति को निर्देश दिए कि वे घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के बारे में प्रेरित करें साथ ही उन्होंने मौजूद ग्रामीणों से भी कहा कि यह वैक्सीन कोरोना से लड़ने में बहुत मददगार है, इससे किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है, इसको लेकर किसी प्रकार की अफवाह से परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है इसे मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री सहित करोड़ों लोग लगवा चुके हैं और हम लोगों ने भी इसे लगवाया है, इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। इसलिए वैक्सीन लगवाने वाली टीमों का सहयोग करें, उनका सम्मान करें उनसे किसी प्रकार की अभद्रता ना करें। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों में हारे हुए प्रधान प्रत्याशियों एवं अन्य गणमान्य व संभ्रांत व्यक्तियों को भी शामिल किया जाये, जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने के प्रति जागरूक किया जा सके।

इसके पश्चात प्रभारी मंत्री ने बताया विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के द्वारा बताया गया कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों और महिलाओं पर ज्यादा प्रभावित होगी, इससे बचने के लिए अगर किसी व्यक्ति में बुखार खांसी जुखाम बदन दर्द आदि ऐसे लक्षण लगते हैं तो उसे स्वयं आइसोलेट कर जांच कराकर दवा ले जिससे अन्य व्यक्ति को संक्रमण ना फेल सके।

उन्होंने प्रधान संजीव देवी और सचिव पीयूष शुक्ला से गांव में साफ-सफाई की भी जानकारी ली और निर्देश दिए कि गांव में जो भी नाली टूटी है, उन्हें जल्द से जल्द मरम्मत कराकर ठीक कराया जाये, गांव में साफ-सफाई रखें। सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाकर रोस्टर के हिसाब से सफाई कराई जाए। उन्होंने तालाब की राज्य वित्त निधि से सफाई कराई जाने के निर्देष दिए।

प्रधान एवं ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि ग्रामसभा की जमीन पर जिन लोगों ने अवैध कब्जा किया है उनके अवैध कब्जे को हटाकर जमीन को सरकारी कब्जे में लिया जाए, अतिक्रमण करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रभारी मंत्री के द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैं उसका शत-प्रतिशत पालन कराया जाए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम, मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, खंड विकास अधिकारी बब्बन प्रसाद मौर्य, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री राम मिश्रा, एसडीएम सदर रमेष यादव व तहसीलदार सदर राजकुमार चैधरी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व पदाधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी ने कहा, संविधान का गला घोंटने का रहा है कांग्रेस का इतिहास- आरक्षण में सेंधमारी नहीं होने देंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संविधान का गला घोंटकर, पिछड़े और अनुसूचित जातियों के ...