Breaking News

आईएन आईएफडी के लखनऊ सेंटर का राज्य मंत्री ने किया उद्घाटन

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय दानिश आज़ाद अंसारी (राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश-अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ और हज मंत्रालय) और विशिष्ट अतिथि इमाम सिद्दिकी (फैशन स्टाइलिस्ट और बिग बॉस फेम टीवी पर्सनालिटी) रहे।

लखनऊ, 03 सितम्बर। INIFD के लखनऊ सेण्टर का उद्घाटन मुख्य अतिथि माननीय दानिश आज़ाद अंसारी (राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश-अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ और हज मंत्रालय) और विशिष्ट अतिथि इमाम सिद्दिकी (फैशन स्टाइलिस्ट और बिग बॉस फेम टीवी पर्सनालिटी) के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।कार्यक्रम में आये हुए मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि का स्वागत संस्था के डायरेक्टर विनय बहल और विजयेंद्र यादव के द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट करके किया गया।

कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्था के डायरेक्टर विनय बहल ने फैशन डिजाइनिंग और इंटीरियर डिजाइनिंग की जीवन में उपयोगिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि “INIFD लखनऊ दुनिया भर में फैशन और इंटीरियर डिजाइनिंग के सबसे प्रशंसित संस्थानों में से एक है। आज लंदन स्कूल ऑफ ट्रेंड्स के सहयोग से आईएनआईएफडी दूर-दूर तक अपना नाम बना रहा है। संस्थान का उद्देश्य साथी नागरिकों को एक सस्ती शुल्क संरचना के साथ फैशन और इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में शिक्षित करना है। कॉलेज छात्रों की रूचि के अनुसार व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह डिजीटल शिक्षा शुरू करने वाला दुनिया का पहला फैशन संस्थान है। कॉलेज फैशन/इंटीरियर की गतिशीलता से अच्छी तरह वाकिफ है”।

उन्होंने कहा कि “यह न केवल सैद्धांतिक सीखने को प्रेरित करता है बल्कि व्यावहारिक कौशल की भी आवश्यकता होती है। संस्थान में सर्वश्रेष्ठ योग्य और प्रशिक्षित संकाय हैं जो छात्रों को महान ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करते हैं। औपचारिक पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान छात्रों के समग्र उन्नयन को सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तित्व विकास कक्षाएं प्रदान करता है। संस्थान छात्रों की रूचि के अनुसार व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है”।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री दानिश आज़ाद अंसारी ने बताया कि कभी ‘आउट ऑफ ट्रेंड’ न होने वाला फैशन है खादी। इसकी खासियत है कि यह गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्माहट देता है। सरकार भी फैशन डिजाइनिंग और इंटीरियर डिजाइनिंग को प्रोत्साहित कर रही है और युवाओं के रोजगार के माध्यम बढ़ा रही है I इस क्षेत्र में बहुत सारे उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि “उत्तर प्रदेश में कौशल यूनिवर्सिटी के खुलने के साथ अब पढाई के साथ ही करियर सवारने पर सरकार का विशेष जोर है। दस लाख युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है, वहीं लाखों युवा कौशल विकास से जुड़कर स्वरोजगार कर रहे हैं। प्रदेश के हर जिले में कौशल विकास केंद्र की स्थापना की गयी है I INIFD जैसे संस्थान युवाओं के ज्ञान वर्धन के साथ साथ व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने का अभूतपूर्व कार्य कर रहे है, सरकार की जहाँ भी जरुरत होगी,  हम हमेशा सहयोग के लिए तैयार है। संस्था के छात्रों को उनके अग्रिम भविष्य की ढेर सारी शुभकामनाएं।”

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि इमाम सिद्दीकी जी ने INIFD जैसे संस्थानों की उपयोगिता पर प्रकाश डाला और विश्व में फैशन और इंटीरियर डिजाइनिंग में भारत के अभुत्वपूर्व योगदान और प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा किये जा रहे कार्यों को सराहा।

उन्होंने बताया कि INIFD का अंतरराष्ट्रीय आधारित पाठ्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि छात्रों को फैशन डिजाइन के क्षेत्र में उचित और सार्थक ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति में मदद मिलती है। INIFD LUCKNOW नवोदित डिजाइनरों को उनके लिए उपयुक्त क्षेत्र चुनने में मदद करता है, चाहे वह परिधान डिजाइन, स्टाइलिंग, मर्चेंडाइजिंग, मार्केटिंग या प्रबंधन में हो।

आईएनआईएफडी छात्रों को इंटीरियर में विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करता है, जिसमें प्रसिद्ध इंटीरियर डिजाइनरों द्वारा कार्यशालाएं और डिजाइन सिद्धांत, इतिहास, प्रस्तुति कौशल आदि का अध्ययन शामिल है, जिससे छात्रों को दुनिया से प्रतिस्पर्धा करने और अपने करियर में आगे बढ़ने में मिलती है। उन्होंने अपने व्यग्तिगत अनुभवो को आये हुए अतिथियों और छात्रों के समक्ष रखा। कार्यक्रम में प्रमुख अन्या सिंह, हिंगुरुंग, सुबूल, हिमांशु पांडेय, अलंकृता, शिवम्, रीमा यादव, उपासना इत्यादि उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

विजय दशमी का संदेश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विजय दशमी का महत्व असत्य और अधर्म प्रवृत्ति ...