Breaking News

कुश की नगरी धोपाप धाम की मिट्टी व जल लेकर विधायक ने अयोध्या किया प्रस्थान

लम्भुआ/सुलतानपुर। अयोध्या में पांच अगस्त को भगवान श्री राम मंदिर की आधारशिला के पूजन के लिए धोपाप धाम की मिट्टी व जल का विधिवत पूजन हवन के पश्चात क्षेत्रीय भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी अयोध्या के लिए प्रस्थान किया। अयोध्या रवाना होने से पहले मिट्टी व जल को फूलों से सजे रथ पर रखकर क्षेत्र भ्रमण किया। लोगों ने रथ का उत्साह के साथ जगह- जगह स्वागत किया। लोगों मे खासा उत्साह भी देखने को मिला।

श्री राम मंदिर के भूमि पूजन मे धोपाप धाम की मिट्टी व जल का उपयोग होगा। इससे क्षेत्रीय लोगों मे खासा उत्साह देखने को मिला। बृहस्पतिवार को शुबहा सात बजे क्षेत्रीय विधायक देवमणि द्विवेदी अपनी पत्नी रेखा द्विवेदी के के साथ धोपाप के घाट पर मिट्टी व जल से भरें कलश का आचार्यों ने मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजन किया। विधायक पत्नी सहित कलश को टीले पर स्थित राम जानकी मंदिर मे पूजा – अर्चना कियें। कलश का पूजन-अर्चन के पश्चात पूल मालाओं से सुसज्जित रथ पर पवित्र मिट्टी – जल के कलश रख कर उसे इलाके के शाहपुर जंगल शिव मंदिर , चांदा चौराहा, राम दरबार मंदिर लम्भुआ, हनुमानगंज के रास्ते अयोध्या प्रस्थान किया। श्री राम मंदिर मे धोपाप धाम से जा रही मिट्टी-जल के रथ को क्षेत्रीय लोगों ने जगह जगह स्वागत किया।

मान्यता को देखें तो धोखा धाम पाप से मुक्ति के लिए जाना जाता है। यहीं पर भगवान राम ने रावण रावण वध के पश्चात लगे ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति पाने के लिए धोपाप घाट पर स्नान किया था तभी से मान्यता है कि जो भी व्यक्ति यहां पर स्नान करता है उसे पाप से मुक्ति मिल जाती है। प्रत्येक गंगा दशहरा को काफी संख्या में लोग पुण्य अर्जित करने के लिए धोपाप में डुबकी लगाते हैं। भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण से पहले नीवं पूजन के लिए मिट्टी व जल की उपयोगिता क्षेत्रीय लोगों मे चर्चा का भी विषय बना हुआ है इससे लोग बहुत उत्साहित भी दिखें।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक देवमणि द्विवेदी के साथ पत्नी रेखा द्विवेदी, विधायक अनुज चिंतामणि द्विवेदी, संजीव पांडेय, अनिल पांडेय, अरुण चतुर्वेदी, रामचंद्र मौर्या, श्यामू मिश्रा, प्रदीप रावत, राजेश चतुर्वेदी, अनिल तिवारी, प्रवीण सिंह, संजय सरोज, राम अचल यादव, राजकुमार अग्रहरि, प्रमुख प्रतिनिधि जगदीश चौरसिया समेत काफी संख्या मे स्थानीय लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-संतोष पांडेय

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...