Breaking News

महंगाई से जूझ रही जनता को मोदी सरकार देने जा रही बड़ी राहत, कम होने वाले है इस चीज के दाम

महंगाई से जूझ रही जनता को मोदी सरकार बड़ी राहत देने जा रहे है. देश में जल्द ही सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम कम होने वाले हैं.

बेलगाम शिक्षा व्यवस्था: किताबों में कमीशन का खेल, अभिभावक रहे झेल

महंगाई से जूझ रही जनता

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट बैठक में सीएनजी-पीएनजी के दाम समेत कई मुद्दों पर अहम फैसले लिए गए. सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद उसमें लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी.

मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट में अप्रूव किए गए नए फॉर्मूले के तहत अब सीएनजी-पीएनजी गैस की कीमतें (CNG PNG Price) क्रूड आयल से लिंक की जाएंगी. घरेलू गैस के दाम अब भारतीय क्रूड बास्केट के वैश्विक दाम के मासिक औसत का 10% होगी. इस कीमत को हर महीने नोटिफाई किया जाएगा. इस फॉर्मूले से PNG की कीमतों में 10 पर्सेंट तक की कमी आएगी. वहीं CNG की कीमतों में 7-9 पर्सेंट की कमी आएगी. इससे आम घरेलू उपभोक्ताओं से लेकर किसानों और गाड़ी चलाने वाले लोगों को बड़ा फायदा होगा.

उन्होंने बताया कि अब सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली पीएनजी गैस की कीमतों (CNG PNG Price) पर अधिकतम सीमा तय करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए एपीएम गैस पर 4 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू के आधार मूल्य को मंजूरी दी गई है. इसके साथ ही प्रति एमएमबीटीयू 6.5 डॉलर अधिकतम मूल्य रखने का भी फैसला लिया गया है.

About News Room lko

Check Also

अखंड प्रताप सिंह लड़ेंगे लोक सभा चुनाव, लखनऊ संसदीय क्षेत्र से किया नामांकन दाखिल

लखनऊ। लगभग तीन दशकों तक नामी मीडिया कंपनियों में वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं दे ...