Breaking News

खुले में शौच की परेशानी से निपटने के लिए इस शहर में नगर निगम ने उठाया अनोखा कदम

मोदी सरकार Swachh Bharat Mission के अतंर्गत पूरे देश में साफ-सफाई पर विशेष तवज्जो दे रही है। लेकिन इसके बाद भी ये परेशानी जस की तस बनी हुई है। ऐसे में इस परेशानी से निपटने के लिए बेंगलुरु नगर निगम ने अनोखा कदम उठाया है।

ये पहल इतनी अलग है कि इसके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। बेंगलुरु महानगर पालिका ने खुले में शौच की परेशानी से निपटने के लिए शहर में भिन्न-भिन्न जगह दीवारों पर शीशे लगवाए हैं। जिससे सड़क किनारे शौच करने वालों को शर्म महसूस हो सकें और वो अपनी इस करतूत से बाज आ सकें।

नगर निगम का प्लान है कि सिटी में और ऐसे जगहों की शिनाख्त कर उन स्थानों पर शीशे लगाए जाए ताकि लोगों की गंदगी फैलाने से रोका जा सकें। इसके साथ ही शीशों पर एक QR Code भी लगाया गया है जिसे Scan कर नजदीकी टॉयलेट के बारे में पता चल जाएगा।

महानगर पालिका ने ये निर्णय इसलिए किया ताकि उन लोगों को पब्लिक तौर पर शर्मिंदा किया जा सकें जो खुले में शौच करते हैं। ऐसे में महानगर पालिका ने दीवार पर शीशे लगवाना उचित समझा। आपको बता दे कि इससे पहले भी दीवारों पर देवी देवताओं की फोटोज़ लगाने व सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जा चुके हैं।

About News Room lko

Check Also

एनएसडीसी और इस्कॉन ने पूरे भारत में आदिवासी एवं हाशिए पर पड़े युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए साझेदारी की

• प्रशिक्षित व्यक्तियों को 2025 में प्रयागराज में आगामी महाकुंभ किचेन में नियोजित होने का ...