Breaking News

राष्ट्रीय पुनर्वास पुनर्वास विश्वविद्यालय एवं समर्थनम ट्रस्ट फॉर डिसेबल कर्नाटक के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

लखनऊ। आज डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद केंद्रीय पुस्तकालय में ‘समर्थनम’ ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड एवं विश्वविद्यालय के मध्य कुलपति प्रो राणा कृष्ण पाल सिंह की उपस्थिति में विश्वविद्यालय की ओर कुलसचिव रोहित सिंह द्वारा सहमति पत्रक (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया। इसके साथ कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत दिव्यांगों हेतु विभिन्न प्रकार के सहायक प्रौद्योगिकी के माध्यम से उनके लिए शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सुगम बनाया जा सके।

राष्ट्रीय पुनर्वास पुनर्वास विश्वविद्यालय

इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु समर्थनम ट्रस्ट ने विश्वविद्यालय को 20 कंप्यूटर, जॉस सॉफ्टवेयर एवं कीबो सॉफ्टवेयर प्रदान किया तथा विश्वविद्यालय में अध्ययनरत 30 दिव्यांग विद्यार्थियों को इन सॉफ्टवेयर पर 5 घंटे का प्रशिक्षण भी प्रदान किया।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय और सीएसबी के बीच हुआ समझौता, व्यावसायिक शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा

इस अवसर पर ‘समर्थनम’ ट्रस्ट फॉर डिसेबल्ड के प्रतिनिधि मुथैया ने कीबो सॉफ्टवेयर की विशेषता का उल्लेख किया कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से मुद्रित पुस्तकों को 146 राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में ध्वनि कृत किया जा सकता है।

राष्ट्रीय पुनर्वास पुनर्वास विश्वविद्यालय

कीबो सॉफ्टवेयर के माध्यम से केंद्रीय पुस्तकालय की पुस्तकों को दिव्यांग विद्यार्थी भी सामान्य छात्रों की भांति त्वरित गति से पढ़ सकेंगे। इसी अवसर पर कुलपति ने सॉफ्टवेयर के प्रदर्शन का निरीक्षण किया और कहा कि यह सॉफ्टवेयर विश्वविद्यालय के दिव्यांग छात्रों के शिक्षण -अधिगम प्रक्रिया हेतु क्रांतिकारी कदम है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राणा कृष्ण पाल सिंह, कुलसचिव रोहित सिंह, वित्त अधिकारी संजय सिंह, परीक्षा नियंत्रक अमित कुमार सिंह, अधिष्ठाता विशेष शिक्षा संकाय प्रोफेसर रजनी रंजन सिंह, अधिष्ठाता छात्र कल्याण आशुतोष पांडे, प्रोफेसर अश्वनी कुमार दुबे, मीडिया प्रभारी यशवंत विरोदय, प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह यादव (हिंदी विभाग), डा बृजेश राय (विशेष शिक्षा संकाय) एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...