Breaking News

खीरा खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना बन जाएगा पेट में जहर

रेतीली जमीन पर उगने के बावजूद खीरा पानी से भरपूर होता है. गर्मी से बचने के लिए या खाने में सलाद के रूप में लोग खीरा, तरबूज और खरबूज का अधिकत्तर सेवन करते हैं. क्यों कि इन फलों में पानी की भरपूर मात्रा होती है. लेकिन यदि आपने खीरा खाया है तो भूलकर भी उसके बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए. ये हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है.

रिपोट्स के मुताबिक खीरा खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है और शरीर में अपच की समस्या बढ़ जाती है. चलिए बताते हैं आपको इसके पीछे की पूरी सच्चाई.

खीरे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके साथ-साथ इसमें पानी की 95% मात्रा मौजूद होती है. गर्मियों में रोजाना खीरा खाने से पानी की कमी दूर होती है. इसके अलावा खीरे में पोटेशियम विटामिन C कॉपर, सिलिका और मैग्नीशियम से पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यदि आप खीरा खाने के बाद पानी पीते हैं तो खीरे में मौजूद इन पौषक तत्वों का आपके शरीर में कोई भी फायदा नहीं होगा.

हालांकि किसी भी तरह का कच्चा सलाद सलाद खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से शरीर में खीरे में सलाद में मौजूद सभी पोषक तत्वों को पूरी तरह से सोश नहीं पाती है. इसी के चलते खीरा या फिर किसी भी तरह का कोई सलाद खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए.

ऐसा करने से आपके पेट के लिए ये जहर के समान काम करेगा. खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स तेजी से बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से आपके शरीर में पाचन क्रिया और अब्सॉर्ब करने की प्रक्रिया काफी धीरे हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपकी शरीर आपके आंतो से ज्यादा काम लगता है. इस वजह से बॉडी को समान्य तरीके से काम करने में तकलीफ होती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...