Breaking News

सांसद रवि किशन ने गोरखपुर में निषाद समाज के लिए मत्स्य विश्वविद्यालय बनाने का मुद्दा संसद में उठाया

गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने निषाद समाज की समस्याओ पर लोकसभा अध्यक्ष का ध्यान आकर्षित कराया। सांसद ने गोरखपुर में एक मत्स्य विश्वविद्यालय खोलने की माँग की। सांसद रवि किशन ने कहा कि निषाद हमारे देश का एक मह्त्वपूर्ण समाज है। वर्तमान समय में इस समाज की स्तिथी और अच्छी करने की आवश्यकता है इसे और मजबूत करने की जरूरत है। प्रदेश में इनकी आबादी लगभग 13 प्रतिशत है।

गोरखपुर व आसपास के जनपदों में भी इनकी संख्या अच्छी है।आज भी इन क्षेत्रो में इनका प्रमुख व्यवसाय मछ्ली पालन और मछली पकड़ना ही है।कार्य में उचित जानकारी न होने के कारण कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है।ऐसे में इन्हें प्रशिक्षण की आवश्यक्ता है ।और प्रशिक्षण के लिए एक मत्स्य विश्वविद्यालय का होना अनिवार्य है।जँहा यह शिक्षा ग्रहण कर अपने व्यवसाय में कुशल बन सके।

वैज्ञानिक तरीके से वह अपने व्यवसाय को बढ़ाकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकते है। इसलिए केंद्र सरकार से अनुरोध करता हूँ कि गोरखपुर में एक मत्स्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जाए ।इससे ना केवल मत्स्य पालन के क्षेत्र में नए अनुसन्धान और शोध हो पाएंगे बल्कि उस क्षेत्र में रोजगार देने वाले एक मह्त्वपूर्ण व्यवसाय को और संगठित और वैज्ञानिक रूप से चलाया जा सकेगा।

सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निषाद समाज के हितो के लिए कई सराहनीय कार्य किये हैं और कर रहे हैं।इस समाज के उत्थान के लिए योगी सरकार निरंतर प्रयासरत भी है।केंद्र सरकार ने भी सरहनीय कार्य इनके विकास के लिए किये हैं।गोरखपुर में मत्स्य विश्वविद्यालय का खुलना इस समाज के उत्थान में मील का पत्थर साबित होगा।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...