Breaking News

सांसद रवि किशन शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गोरखपुर रेलवे स्टेशन के स्थापना दिवस समारोह का शुभारम्भ

• 15 जनवरी 1885 को अपनी स्थापना से आज तक निरन्तर उच्च स्तरीय यात्रा सेवायें दे रहा है गोरखपुर रेलवे स्टेशन

गोरखपुर। सांसद रवि किशन शुक्ला के मुख्य आतिथ्य में गोरखपुर जंक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 2 पर स्थित एसी लाउन्ज पर गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारम्भ सांसद, गोरखपुर रवि किशन शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस अवसर पर उन्होंने गोरखपुर स्टेशन पर स्टेशन के विरासत एवं विकास पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काट कर किया तथा गोरखपुर स्टेशन के पुनर्विकास माडल का अवलोकन कर उन्होंने स्टेशन महोत्सव हस्ताक्षर अभियान पट्टिका पर हस्ताक्षर किया। इसके अतिरिक्त उन्होेंने गोरखपुर स्टेशन के उत्तरी गेट पर स्टेशन भवन के ऊपर हैंगिंग स्पेस में यात्रियों की सुविधा हेतु नवनिर्मित स्लीप पॉड होटल का भी उद्घाटन किया।

सांसद रवि किशन शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गोरखपुर रेलवे स्टेशन के स्थापना दिवस समारोह का शुभारम्भ

इस अवसर पर सांसद रवि किशन शुक्ला ने स्टेशन पर उपस्थित यात्री जनता एवं रेल कर्मियों को गोरखपुर रेलवे स्टेशन के 139 वर्ष पूरा होने एवं मकर संक्रान्ति की बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है, जो 15 जनवरी, 1885 को अपनी स्थापना से आज तक निरन्तर उच्च स्तरीय यात्रा सेवायें दे रहा है।

👉11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में आयोजित किया गया सेना दिवस परेड 2024

बताते चलें कि वर्ष 1981 में छपरा से मल्हौर तक का आमान परिवर्तन पूर्ण हुआ और गोरखपुर जंक्शन बड़ी लाइन के माध्यम से देश के अन्य महानगरों से जुड़ा। वर्ष 2004 में यहां दोहरीकरण का कार्य सम्पन्न हुआ। गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन का यार्ड रिमॉडलिंग 6 अक्टूबर 2013 को पूर्ण हुआ। इसी के साथ गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म विश्व का सबसे लम्बा प्लेटफॉर्म बना था। वर्तमान में यह विश्व का दूसरा सबसे लम्बा प्लेटफॉर्म है। यहां पर उन्नत यात्रा सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

सांसद रवि किशन शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गोरखपुर रेलवे स्टेशन के स्थापना दिवस समारोह का शुभारम्भ

यह स्टेशन गोरखपुर एवं आस-पास के जनपदों सहित नेपाल के लोगों को भी अपनी सेवायें दे रहा है तथा पूर्वोत्तर रेलवे यहां प्रतिदिन लगभग एक लाख यात्रियों को अपनी सेवायें दे रहा है। गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर किया जायेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रू 498 करोड़ की लागत से गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी और शीघ्र ही स्टेशन का पुनर्विकास कार्य प्रारम्भ हो जायेगा। स्टेशन का पुनर्विकास पूरा होने पर इसे एक भव्य स्वरूप दिया जायेगा, जो कि सांस्कृतिक विरासत एवं आधुनिकता को समेटे हुये होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर से वंदे भारत एक्सप्रेस चलायी।

👉गुजरात में तीन हफ्ते में दूसरी बार स्टील पिघलकर गिरने से हुआ हादसा, तीन श्रमिक की मौत और चार घायल

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल आज हमारे जीवन का हिस्सा है। हमलोग प्रतिदिन उपचार, नौकरी, व्यवसाय, पर्यटन आदि अनेक जरूरतों के लिये रेल गाड़ियों का उपयोग करते हैं। यातायात का यह सबसे सस्ता सुलभ साधन है। आज रेलवे निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

सांसद रवि किशन शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गोरखपुर रेलवे स्टेशन के स्थापना दिवस समारोह का शुभारम्भ

इस अवसर पर सांसद ने उपस्थित बच्चों एवं यात्रियों को उपहार प्रदान किया। उन्होंने गोरखपुर स्टेशन के इतिहास को दर्शाती हुई फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया तथा भूरि-भूरि प्रशंसा की। श्री शुक्ला ने कहा कि इस स्टेशन पर देश की बड़ी-बड़ी विभूतियां आ चुकी हैं। हमें अपनी आगे की पीढ़ी को शिक्षित करने हेतु इस प्रदर्शनी को दिखाना चाहिये ताकि वे गोरखपुर जं. स्टेशन के गौरवशाली अतीत से अवगत हो सके।

’’स्लीप पॉड होटल’’ का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि गोरखपुर स्टेशन के यात्रियों को यह अतिरिक्त आरामदायक सुविधा प्रदान प्राप्त हो गयी है।

👉एडिशनल कमिश्नर IRS अंजनी कुमार पांडे ने इस्तीफा दिया, अपने खुले पत्र में इस्तीफे का कारण बताते हुए लाखों प्रतियोगियों से कही यह बात

इसके पूर्व, अपर मंडल रेल प्रबन्धक (इंफ्रा) लखनऊ राजीव कुमार ने सांसद का स्वागत पौधा एवं पुष्प गुच्छ दे कर किया। समारोह में मुख्य जनसर्म्पक अधिकारी पंकज कुमार सिंह, लखनऊ मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबन्धक आशुतोष गुप्ता, स्टेशन डायरेक्टर जेपी सिंह, मंडल एवं मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी तथा यात्री जनता उपस्थित थी।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...