Breaking News

मुंबई इंडियंस ने विमेंस प्रीमियर लीग का जीता खिताब , इस खिलाड़ी ने किया कमाल

रमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने विमेंस प्रीमियर लीग का पहला खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। फाइनल मुकाबले में एमआई ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से धूल चटाकर यह कारनामा किया।

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 131 रन लगाए थे, इस स्कोर को एमआई ने 19.3 ओवर में नेट साइवर-ब्रंट के अर्धशतक के दम पर 3 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया। मुंबई इंडियंस पर इस जीत के बाद पैसों की बर्सात हुई, वहीं हारने के बावजूद मेग लैनिंग की अगुवाई वाली दिल्ली की टीम भी करोड़ों रुपए ले गई। इसके अलावा ऑरेंज और पर्पल कैप जीतने वाली प्लेयर्स भी मालामाल हुईं। आइए डब्ल्यूपीएल 2023 की अवॉर्ड लिस्ट पर और देखते हैं किस प्लेयर को कितना इनाम मिला-

WPL 2023 अवॉर्ड विनर और प्राइज मनी-

चैंपियन मुंबई इंडियंस – 6 करोड़ और चमचमाती ट्रॉफी
उप-विजेता दिल्ली कैपिटल्स- 3 करोड़
प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, हेली मैथ्यूज – 5 लाख
पर्पल कैप, हेली मैथ्यूज- 5 लाख
ऑरेंज कैप, मेग लैनिंग- 5 लाख
कैच ऑफ द सीजन, हरमनप्रीत कौर- 5 लाख
पावरफुल स्ट्राइकर ऑफ द सीजन, सोफी डिवाइन – 5 लाख
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन, यस्तिका भाटिया- 5 लाख
प्लेयर ऑफ द मैच फाइनल, नेट साइवर-ब्रंट- 2.50 लाख
पावरफुल स्ट्राइकर फाइनल, राधा यादव- 1 लाख

दिल्ली की हालत इतनी खराब हो गई थी कि टीम ने 79 रन पर 9 विकेट खो दिए थे, मगर शिखा पांडे और राधा यादव ने आखिरी विकेट के लिए एतिहासिक पारी खेल टीम को 131 के स्कोर तक पहुंचाया। दोनों के बीच 10वें विकेट के लिए नाबाद 52 रनों की साझेदारी हुई। टी20 क्रिकेट में यह आखिरी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। शिखा ने इस दौरान 17 गेंदों पर 27 तो राधा ने 12 गेंदों पर इतने ही रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत भी बेहद निराशाजनक रही थी। हेली और यस्तिका दोनों ओपनिंग बैटर्स पहले चार ओवर में ही पवेलियन लौट गई थी। हरमनप्रीत कौर को यहां समझ आ गया था कि अगर उन्हें खिताब जीतना है तो यहां से उन्हें और विकेट नहीं खोने होंगे। इस वजह से हरमन ने ब्रंट के साथ धीरे-धीरे मुंबई की गाड़ी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई।

बात मुकाबले की करें तो दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। खिताबी मुकाबले में अकसर टीम यही फैसला लेती है, मगर मेग लैनिंग के इस निर्णय को टीम के बल्लेबाजों ने एकदम गलत साबित किया। पूरे सीजन बल्ले से धूम धड़ाका करने वाली दिल्ली कैपिटल्स के टॉप ऑर्डर ने फाइनल मुकाबले में निराश किया। मेग लैनिंग (35) को छोड़ दिया जाए तो कोई टॉप ऑर्डर की प्लेयर 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाई।

 

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...