Breaking News

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, फिर अमेरिका ने किया ऐसा…

त्तर कोरिया ने सोमवार को अपने पूर्वी तट से जापान सागर की ओर छोटी दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। उत्तर कोरिया ने हथियारों के प्रक्षेपण में ये हड़बड़ाहट तब दिखाई है, जब संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उसके निकटवर्ती सागर में संयुक्त सैन्य अभ्यास को पूरा किया है।

इसके अगले चरण के तहत अमेरिका वहां एक विमान वाहक हमले समूह (Aircraft Carrier Strike Group) को तैनात करने की तैयारी में है।

बता दें कि उत्तर कोरिया का यह बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण इस महीने की सातवीं घटना है जो इस क्षेत्र में बढ़ते सैन्य तनाव को रेखांकित करता है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास ने हाल के महीनों में क्षेत्रीय तनाव को बढ़ावा दिया है और इसके जवाब में सैन्य गतिविधियां तेज हुई हैं।

अमेरिका और साउथ कोरिया ने पिछले सप्ताह ही 11-दिवसीय सैन्य अभ्यास पूरा किया है। यह वर्षों में उनका सबसे बड़ा क्षेत्रीय प्रशिक्षण था। इस सैन्य अभ्यास के बाद आशंका जताई जा रही थी कि उत्तर कोरिया भी सैन्य परीक्षण गतिविधियों को तेज कर सकता है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त अभ्यास के दौरान एक विमान वाहक समूह को कोरियाई प्रायद्वीप में ले जा चुका है।

दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के दक्षिण में एक पश्चिमी अड्डे से दागी गई मिसाइलों ने क्रॉस-कंट्री उड़ान भरी है, लेकिन इस विशिष्ट उड़ान के विवरण जारी नहीं किए गए हैं। इस बीच, जापान के तट रक्षक बल ने कहा है कि दोनों हथियार जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरे हैं।

 

About News Room lko

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...