Jio ने 4जी डाउनलोडिंग स्पीड में टॉप किया : ट्राई

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने जनवरी 2019 की इंटरनेट स्पीड के आंकड़े जारी कर दिए हैं, जिनमें रिलायंस जियो Jio टॉप पर रही है। ट्राई के नवीनतम आंकडों के मुताबिक जनवरी 2019 में रिलायंस जियो की एक बार फिर इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में टॉप पर रहा है। इस महीने जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 18.8 मेगाबाईट प्रति सेंकड (एमबीपीएस) रही।

Jio नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड

इससे पहले दिसंबर माह में Jio जियो नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड 18.7 एमबीपीएस थी। जिसका मतलब है कि जियो की औसत स्पीड दिसंबर के मुकाबले जनवरी में बढ़ी है। रिलायंस जियो 2018 में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर बना रहा। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड पूरे वर्ष भर अन्य ऑपरेटर्स के मुकाबले कहीं ज्यादा थी।

भारती एयरटेल 4जी नेटवर्क में जनवरी में गिरावट दर्ज की गई। दिसंबर के 9.8 एमबीपीएस की तुलना में जनवरी में एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड 9.5 एमबीपीएस रही। वहीं वोडाफोन की 4जी डाउनलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही जो दिसंबर 2018 में 6.3 एमबीपीएस थी।

वहीं अपलोड स्पीड की बात करें तो आइडिया सबसे ऊपर है। जनवरी माह में आइडिया की अपलोड स्पीड 5.8 एमबीपीएस रही है। जबकि जियो की अपलोड स्पीड 4.4 एमबीपीएस रही। इस माह में एयरटेल की अपलोड स्पीड सबसे कम यानी 3.8 एमबीपीएस रही। जबकि वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.4 एमबीपीएस है।

Loading...

जबकि आइडिया की स्पीड 6.0 एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस जा पहुंची। हलांकि आईडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आईडिया के तहत काम कर रही है लेकिन ट्राई ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग अलग दिखाए हैं।

 

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

चमत्कारी गुणों से भरपूर है नींबू , जानिए इसके कई अनोखे फायदे

नींबू ऐसा फल है जिसकी खुशबू से ही ताजगी का अहसास होने लगता है इसके ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *