Breaking News

स्वादिष्ट Lemon Pickle बनाने के लिए जरुर देखे ये रेसिपी

आचार का स्वाद हर किसी की जुबां ने जरूर चखा होगा। किसी के लिए ये एक स्वादिष्ट तो किसी के लिए आम पसंदों में से एक होगा। आचार के साथ दाल-चावल, पराठा या रोटी आदि खाना मजेदार होता है। ज्यादातर लोग गर्मियों में आचार (Pickle Recipe) बनाते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो सर्दियों में आचार डालना पसंद करते हैं।

बाजार की तुलना में घर का बना आचार बेहद स्वादिष्ट होता है। चाहें किसी भी मौसम आचार डाला गया हो अगर वो घर में खुद के हाथों से डाले गए मसालों के जरिए बना है तो उसका कोई तोड़ नहीं होता है। आज हम आपके लिए नींबू का आचार (Nimbu Ke Achar Ki Vidhi) बनाने की आसान विधि लेकर आए हैं जिसे आप सर्दी के मौसम में भी अपना सकते हैं।

ग्रहों की चाल से बन रही शुभ और अशुभ घड़ियां, इन राशियों वालों पर बरसेगी माता लक्ष्मी की

Lemon Pickle Ingredients in Hindi

  • 500 ग्राम नींबू
  • एक टी स्पून हींग
  • एक कप साबुत लाल मिर्च
  • एक चम्मच सरसों का तेल
  • एक टी स्पून काली मिर्च पाउडर
  • स्वादानुसार नमक

Lemon Pickle Recipe in Hindi

नीबूं का आचार बनाने के लिए 500 ग्राम नींबू को पहले धो लें। इसके बाद नींबू को सुखाने के लिए रख दें। पानी सुखने के बाद नीबूं को सिलबट्टे पर रगड़ें। इसके बाद सभी नींबू के 2 या 4 भाग कर लें। बीच में काटकर आप नींबू को चार भागों में बांट सकते हैं।

ऐसा करने के बाद एक बड़ा बाउल लें और उसमें 2 या 4 भागों में कटे नींबू को डालें। इसके बाद 1 कप साबुत लाल मिर्च, एक टी स्पून हींग, एक चम्मच सरसों का तेल, एक टी स्पून काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला दें। अब इसे कुछ दिनों तक धूप में रखकर सूखाएं। आप चाहें तो कांच की डिब्बी में नींबू को सिर्फ रखकर भी पका सकते हैं। इस तरह से नींबू का आचार तैयार हो जाएगा।

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...