Breaking News

विकास व कानून व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नही : नवनीत सहगल

रायबरेली। प्रदेश के प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग व जिले के नोडल अधिकारी नवनीत सहगल ने कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन के सभागार में जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभियान चलाकर विकास व निर्माण कार्यो को युद्ध स्तर पर सरकार की मंशा के अनुरूप पूरा किया जाए।

निस्तारण युद्ध स्तर पर करने के निर्देश

प्रमुख सचिव ने कहा कि अधिकारी अपने विभागीय कार्यो में तेजी लाये तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्यो को पूरा करें और निर्देश दिये कि विकास सम्बन्धित कार्यो को युद्ध स्तर पर पूरा करें।  प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को आमजन की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहने व उनकी समस्याओं का निस्तारण युद्ध स्तर पर करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखने के व अपराध को प्रभावी तरीके से नियंत्रण करने के निर्देश दिए।
सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा
उन्होंने निर्देश दिया कि भू-माफियों की सूची प्रकाशित कराये तथा किसी भी सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा न होने दें,यदि कही हो तो उसे तत्काल खाली करवाये। इसके अलावा जनपद में अभियान चलाकर भू-माफियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें तथा पट्टा धारको को तत्काल पट्टा पर काबिज कराये। उन्होंने एसडीएम डलमऊ को निर्देश दिये कि अवैध खनन न हो पाये इसके अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहे। उन्होंने सभी एसडीएम सहित समाज कल्याण अधिकारी, विक्लांग कल्याण, दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी, प्रोबेशन अधिकारी सहित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि पात्र जनों को एक अभियान चलाकर पेंशन आदि ऑनलाइन फार्म भराकर 31 जनवरी तक वृद्धावस्था, विधवा पेंशन, दिव्यांजन पेंशन आदि सभी पात्र पेंशन धारकों को पेंशन आदि दिलवाने का कार्य करें।
श्री सहगल ने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अभियान के तहत स्वास्थ्य प्रमाण,आय, निवास, जाति आदि प्रमाण-पत्र आयोजित अभियान में बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनपद में लोकवाणी जन सेवा केन्द्र के पास जाति, निवास, आय में बड़ी संख्या में लम्बित पड़े है। जिसको जांच आदि कर तत्काल निराकरण करें।गणतंत्र दिवस व चल रहे कुम्भ आदि को देखते हुए पूरी तरह से सतर्क रहेे व अपराधों में कमी लाये व कानून व शान्ति व्यवस्था को प्रभावी तरीके से दुरूस्त रखें। निर्माण, विकास व शासकीय कार्यो के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की शिथिलता हिलाहवाली, लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी।
अभियान चलाकर अवैध कब्जाधारको व असमाजिक तत्वों के विरूद्ध 
नोडल अधिकारी नवनीत सहगल ने जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि एक अभियान  चलाकर अवैध कब्जाधारको व असमाजिक तत्वों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि वरासत के मामले में एक अभियान चलाकर जितने भी अवशेष वरासत सम्बन्धी कार्य है उन्हें पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आईजीआरएस, सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस में फरियादियों की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता एवं मानक के अनुसार करें। थाना ब्लाक पर निस्तारित समस्याओं का फरियादी से पूछ कर उसका फीड बैक भी लें। उन्होंने कहा सरकार के विकास के कार्यो को सरकार की मंशा के अनुरूप पूर्ण मन योग निष्ठा व ईमानदारी तथा सहभागिता के साथ करना चाहिए। जो भी समस्या हो उसको अवश्य बताए ताकि उसका निस्तारण समयबद्ध तरीके से किया जा सके।
 प्रमुख सचिव ने यह भी निर्देश दिये कि जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को प्रत्येक दशा में दुरूस्त रखें।उन्होंने पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह से जनपद की कानून व्यवस्था की जानकारी प्राप्त कर पूरी तरह से सर्तक रहने के निर्देश साथ ही अपराधों पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाये तथा असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर निरंतर कार्यवाही करती रहें।पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव को बताया कि जनपद की पुलिस ने विशेष सर्तकता व चौकसी के साथ अपराधी को तत्काल पकड़वाने में मद्द करने का पूरा प्रयास कर रही है तथा अपराधो के ग्राफ में दिन प्रति-दिन कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। हमारी पुलिस टीम अपराधों पर गम्भीरता से निगरानी रखती है और गत वर्षो से इस पर लगातार समीक्षा भी की जा रही है। उन्होंने ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार की लाभ परक और कल्याणकारी योजनाओं की अधिकारी जानकारी देकर पात्र को लाभ दिलाने में आगे आये। उन्होंने ने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी अपने कार्यालय में एक रजिस्टर रखे जिसमें सभी प्रकार की शिकायत का अंकन करें तथा उसका निस्तारण भी करें। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, डीएफओ तुलसी राम शर्मा, नगर मजिस्ट्रेट जयचन्द्र प्रकाश पाण्डेय, एडी सूचना प्रमोद कुमार, सीएमओ डा0 डी.के. सिंह, परियोजना निर्देशक प्रेमचन्द्र पटेल, जिला विकास अधिकारी, डीपीआरओ, डीपीओ, अधिशाषी अभियान्ता विद्युत, लोक निर्माण, जलनिगम, सिचाई आदि जनपदीय स्तरीय अधिकारी, सभी एसडीएम आदि मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...