Breaking News

लखनऊ के नेवी एन.सी.सी कैडेटों ने किया विशाखापट्टनम में विशेष ‘याक्टिंग कैम्प’ में उत्कृष्ट प्रदर्शन

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि नौसेना बेस, विशाखापट्टनम में आयोजित याक्टिंग रेस में कैडेट मानस बाजपेयी, अमन कुमार, देवांशी सिंह एवं सिमरप्रीत कौर की टीम ने……

लखनऊ। विशाखापत्तनम में आयोजित विशेष ‘याक्टिंग कैम्प’ के दौरान, 3 यूपी नौसेना इकाई एन.सी.सी लखनऊ के कैडेटों ने, एन.सी.सी निदेशालय (उत्तर प्रदेश) का प्रतिनिधित्व करते हुए, सराहनीय प्रदर्शन किया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि नौसेना बेस, विशाखापट्टनम में आयोजित याक्टिंग रेस में कैडेट मानस बाजपेयी, अमन कुमार, देवांशी सिंह एवं सिमरप्रीत कौर की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कमोडोर ए एस डडवाल, कमांडिंग ऑफिसर – आई.एन.एस सरकार्स, विशाखापत्तनम ने कैडेटों को योग्यता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया और उनका उत्साहवर्धन किया।

लखनऊ के नेवी एन.सी.सी कैडेटों ने किया विशाखापट्टनम में विशेष ‘याक्टिंग कैम्प’ में उत्कृष्ट प्रदर्शन

इस शिविर का उद्देश्य राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय याटिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए युवा एन.सी.सी कैडेटों का चयन करना और उन्हें तैयार करना था। नौकायन के अलावा, कैडेटों को 10 दिवसीय शिविर के दौरान नेवीगेशन, सीमैनशिप व नेवल कम्युनिकेशन से जुड़े पहलुओं के बारे में प्रशिक्षित किया गया।

शिविर का उद्देश्य- राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय याक्टिंग प्रतियोगिताओं के लिए युवा कैडेटों का चयन

याटिंग कैंप की तैयारी इन चयनित कैडेटों ने लखनऊ में मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर आर सी यादव एवं कन्हैया सिंह के कुशल मार्गदर्शन में की और गोमती नदी में नौकायन प्रशिक्षण प्राप्त किया। पी.आई स्टाफ एल.एम.ई सतीश कुमार विशाखापटनम में ऑन-साइट कोचिंग के लिए कैडेटों के साथ थे और इस उपलब्धी में उनका योगदान महत्वपूर्ण रहा।

कैडेट मानस बाजपेयी, अमन कुमार, देवांशी सिंह एवं सिमरप्रीत कौर की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया

नौसेना एन.सी.सी कैडेटों का प्रदर्शन, एन.सी.सी ग्रुप मुख्यालय, लखनऊ तथा एन.सी.सी निदेशालय (उत्तर प्रदेश) के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इस शिविर के दौरान नौकायन प्रशिक्षण के अलावा, कैडेटों को समुद्र में नौसैनिकों के चुनौतीपूर्ण जीवन से भी अवगत कराया गया और साथ ही साथ उन्हें साहस और उद्यम की भावना के साथ-साथ नेतृत्व क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिली।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

निखत जरीन ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल, इन दिग्गजों ने दी बधाई

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें क्रिकेटर मोहम्मद जमील की बेटी निखत जरीन ने ...