Breaking News

राजनीतिक उथल-पुथल पर गोवा में विदेश मंत्रियों की बैठक शुरु

भारत की मेजबानी में आज से गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक की शुरुआत हो रही है। बैठक में शामिल सदस्य देश इस सम्मेलन में क्षेत्रीय चुनौतियों और राजनीतिक उथल-पुथल पर चर्चा करेंगे। सम्मेलन के दौरान बैठक में चीन के विदेश मंत्री किन गांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी शामिल होंगे और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

👉दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का विरोध-प्रदर्शन जारी, कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने किया इनका समर्थन

‘एससीओ विदेश मंत्री सम्मेलन 2023’ की तैयारियों का जायजा लेने एस जयशंकर खुद बुधवार को गोवा पहुंचे। गुरुवार को विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया कि एससीओ सीएफएम में महासचिव झांग मिंग के साथ एक उत्पादक बातचीत के साथ मेरी बैठकें शुरू हुईं।

शंघाई सहयोग संगठन

भारत की एससीओ अध्यक्षता के लिए उनके समर्थन की सराहना करते हैं। भारतीय राष्ट्रपति पद सुरक्षित एससीओ के प्रति प्रतिबद्धता से प्रेरित है। इसका प्रमुख फोकस क्षेत्र स्टार्टअप्स, पारंपरिक चिकित्सा, युवा सशक्तिकरण, बौद्ध विरासत और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी हैं। गोवा में एक सफल सीएफएम की प्रतीक्षा है।

गौरतलब है कि बैठक के दौरान आपसी कारोबार, निवेश व संपर्क बढ़ाने पर ज्यादा बातचीत होगी। वहीं तालिबानी शासन व मौजूदा हालात की वजह से अफगानिस्तान के आतंकी तैयार करने की स्थली बनने पर चिंताओं पर बात की जाएगी।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात आतंकरोधी बल NSG के चीफ नियुक्त, 2028 तक संभालेंगे जिम्मेदारी

नई दिल्ली: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को आतंकरोधी बल एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) का ...