Breaking News

एनसीसी कैडेटों ने लोगों को यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक

लखनऊ। जिंदगी ना मिलेगी दोबारा”, “वाहन की गति पर सदैव रखे नियंत्रण, तेज गति देती है दुर्घटनाओं को निमंत्रण”- ऐसे स्लोगन के साथ सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत नवयुग कन्या महाविद्यालय की 19 यूपी गर्ल्स बटालियन की एनसीसी कैडेट्स मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढी तथा प्राचार्य डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव के नेतृत्व में 22 जुलाई से 28 जुलाई तक यातायात नियमों के संबंध में लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही हैI

जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत पोस्टर, स्लोगन तथा संवाद आदि के माध्यम से सुरक्षित जीवनशैली अपनाने के लिए जन सामान्य को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं I सोशल मीडिया के माध्यम से भी जागरूक कर रहे हैंI कैडेट पल्लवी, शीतल सिंह, अनन्या पाठक, वसुंधरा गंगवार, शिवानी, स्वाति, शालिनी, कालिंद्री, साक्षी, अर्पिता, प्रिया, नंदिनी, श्रेया, प्राची, रिया, काजल, शुभलक्ष्मी, दीपाली, प्रियांशी, भावना, पंखुड़ी, आरुषि, अनुभवी, वसुंधरा, आराधना, टीना, इशिता, अनन्या, नेहा, शिवांगी, समीक्षा, आरती, मानसी, काजल, नीतू, निदा आदि कैडेट्स ने स्लोगन के माध्यम से दर्शाया कि हम सबका जीवन अनमोल है इसलिए इसकी रक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है।

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने इस बात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि सड़क पर जैसे-जैसे वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ रहा है। इसलिए ट्रैफिक नियमों का पालन सख्ती के साथ करना अत्यंत आवश्यक है। कैडेट्स को सदैव इन बातों का ध्यान रखने के लिए कहा-

  • सीट बेल्ट लगाना और हेलमेट पहनना हम सब के सुरक्षा के लिए आवश्यक है और ना लगाना मोटर व्हीकल एक्ट और नियम के अनुसार अपराध भी है।
  • नशे में वाहन चलाना न केवल स्वयं के लिए बल्कि अन्य लोगों की जान के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है और इसका पालन न करने पर चालान के साथ-साथ सजा भी हो सकती है।
  • सिग्नल पर हमेशा स्टॉप लाइन का ध्यान रखना चाहिए।
  • सड़क हादसे एक बहुत बड़ी समस्या है,तेज रफ्तार के कारण ऐसे हादसे होते है,ओवर स्पीड गाड़ी चलाने के लिए भी जुर्माना और कारावास की सजा हो सकती है।

प्राचार्य डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव ने भी कैडेट्स के प्रयास की सराहना करते हुए उन्हें सदैव यातायात के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। लखनऊ मुख्यालय एनसीसी के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर तथा 19 बटालियन एनसीसी के कमांडिंग ऑफीसर कर्नल दिनेश कनौजिया ने कैडेट्स के प्रयास की सराहना की।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...