Breaking News

एनसीसी की गर्ल्स बटालियन ने मनाया मतदाता जागरूकता दिवस

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय में एनसीसी विंग की 19वीं गर्ल्स बटालियन ने मंगलवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ऑनलाइन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

कालेज की प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय की अध्यक्षता तथा एनसीसी अधिकारी मेजर डॉ मनमीत कौर सोढ़ी के दिशा निर्देशन में आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में कैडेट शीतल सिंह, सौम्या भंडारी ने संवाद के माध्यम से दिव्यांशी मिश्रा, दीपाली तिवारी, जया दुबे, विदुषी शुक्ला ने कविता के माध्यम से तथा नेहा धानुक ने गीत के माध्यम से मतदान हेतु सभी को प्रेरित किया। इस अवसर पर बताया गया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस विशेषकर युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से तथा मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया में प्रभावी भागीदारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है, ताकि वे जिम्मेदार व्यक्ति को अपना वोट दे सकें और देश के विकास में अपनी भूमिका का निर्वाह कर सकें।

प्राचार्य प्रोफ़ेसर मंजुला उपाध्याय ने कहा कि देश के निर्माण तथा विकास में युवाओं को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। उन्होंने सभी को शपथ दिलाई कि लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने के लिए हमेशा धर्म जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य किया जाना चाहिए। कार्यक्रम संयोजक मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा कि मतदान हमारा कर्म भी है मतदान हमारा धर्म भी है और मतदान ना करना शर्म भी है। प्रत्येक वोट की कीमत होती है और वह देश की दशा व दिशा बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि प्रत्येक निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। इस कार्यक्रम में कैडेट श्रेया, सृष्टि सक्सेना, कीर्ति, खुशबू, पूजा, रोशनी, अंजलि, सौम्या, श्रद्धा, प्रियंका, स्नेहा, स्वाति, कोमल, रत्ना, आकांक्षा, अरुंधति, अलीमा, शिवानी, शिवी शालिनी, पल्लवी, दिव्यांशी आदि बड़ी संख्या में कैडेट्स सम्मिलित हुए।

      दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बाराबंकी स्टेशन पर अनाधिकृत वेंडरों के खिलाफ चलाया अभियान

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा अवैध एवं अनाधिकृत वेंडरों की रोकथाम एवं इनपर अंकुश ...