Breaking News

नीम का तेल त्वचा और स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे…

नीम हेल्थ बेनिफिट्स के लिए और ब्यूटी प्रॉपर्टीज के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नीम के पत्तों का फ्रेश ग्राउंड पेस्ट सबसे अच्छा होता है लेकिन नीम का तेल बहुत आसानी से उपलब्ध होता है और इसका इस्तेमाल बहुत अच्छा और सरल होता है। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे ब्यूटी बेनिफिट्स बतायेंगे जो नीम के तेल से उपयोगी है।

फ्री रेडिकल से लड़ता है
नीम के तेल में कैरोटीनॉयड होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये दो प्रॉपर्टीज फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं उम्र बढ़ने के साथ फेस पे रिंकल्स हो जाते है। इसलिए नीम के तेल से हफ्ते में दो बार 5-10 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन मालिश करें।

घाव को ठीक करने में मदद करता है
नीम के तेल में नेचर एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होते हैं। ये एंटीसेप्टिक साबुन के साथ इन्फेक्टेड एरिया को धो लें और नीम के तेल की कुछ बूंदें डाले। सप्ताह में दो बार ऐसा करते रहने से स्किन इन्फेक्शन नहीं होगा।

स्किन की इलास्टिसिटी बनाए रखने में मदद करता है
नीम के तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड की मात्रा होती है जो हमारी स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों के दिनों में,नहाने के बाद नीम के तेल में थोड़ा नारियल का तेल मिलाकर अपनी बॉडी पर लगाए। यह आपकी स्किन को सॉफ्ट, हाइड्रेटेड और सुप्प्ले रखेगा।

पिम्पल्स का इलाज करता है
नीम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक एजेंट पिम्पल्स को कम करने में मदद करते हैं। नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल हमारी स्किन पर पिम्पल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। नीम का तेल पिम्लस के कारण होने वाली रेडनेस और स्वेलिंग को भी कम करता है।

हेअल्थी पलके और ऑयब्रो
आप सभी जानते है। कि नीम के तेल से स्वस्थ पलकें और ऑयब्रो हो जाती है। नीम के तेल में सेलुलर-लेवल से सही स्किन पोर्स साफ रहते है और मेकअप हटाने के लिए भी नीम के तेल का उपयोग करते सकते है।

About Samar Saleel

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...