Breaking News

विद्यांत में नेताजी सुभाष जयंती एंड बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम

लखनऊ। आज विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में सुभाष चंद्र बोस जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का संचालन डॉ ध्रुव त्रिपाठी ने किया। सत्र की अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्य डॉ धरम कौर ने की। उन्होंने छात्रों से नेताजी के जीवन का अनुकरण करने का आह्वान किया। डॉ राजीव शुक्ला और डॉ ब्रजेश श्रीवास्तव ने नेताजी के जीवन और कार्यों पर व्याख्यान दिया। डॉ राजीव ने कहा कि नेताजी ने सिविल सेवा की सबसे कठिन परीक्षा उत्तीर्ण की और वे एक आरामदायक जीवन व्यतीत कर सकते थे। लेकिन उन्होंने भारत माता की सेवा को चुना और स्वतंत्रता संग्राम में कूद पड़े थे। डॉ. ब्रजेश ने नेताजी के जीवन और कार्यों तथा उनके द्वारा अंग्रेजों को दी गई चुनौतियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

साथ ही डॉ. ध्रुव, डॉ. उषा आदि ने कार्यक्रम में जी-20 की अध्यक्षता, लक्ष्यों और उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। 1999 में गठित जी-20 दुनिया की बीस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है जो वैश्विक नीति के समन्वय के लिए नियमित रूप से व्यापार, स्वास्थ्य, जलवायु और अन्य मुद्दे पर मिलते हैं। । चूँकि भारत G20 की अध्यक्षता करेगा, हमें विदेशी प्रतिनिधियों का स्वागत करना चाहिए और उन पर भारत की अच्छी छाप छोड़नी चाहिए।

इसके अलावा बेटी बचाओ पढ़ाओ के बारे में भी जागरूक किया गया। इससे पहले भी बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर कार्यक्रम आयोजित किए गए थे जिसमें बालिकाओं की सुरक्षा के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए असंतुलित लिंगानुपात, कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह आदि जैसे गलत प्रथाएँ आदि और विभिन्न संबंधित विषयों को शामिल किया गया था।

कॉलेज के शिक्षक जैसे डॉ विजय यादव, डॉ अर्शी, डॉ गीता कपिल, डॉ सावित्री, डॉ उषा, डॉ दिनेश मौर्य, डॉ संजय यादव, डॉ शहादत, डॉ गीतेश, डॉ आयुषि जैन, डॉ नीलिमा, डॉ शिल्पी चौधरी, आदि और छात्र-छात्राएं सहित मौजूद रहे। कार्यक्रम की संयोजक डॉ ममता भटनागर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे: टिकट जांच के दौरान स्थापित किए गए नये कीर्तिमान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल ...