Breaking News

नींबू पानी पीने के तुरंत बाद भूल से भी न करे ये गलतियाँ अथवा हो सकता है बड़ा नुक्सान

खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए तो नींबू का उपयोग होता ही है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही गुणकारी है. नींबू के कुछ उपयोग सभी को पता हैं जैसे एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो नींबू का पानी बहुत ज्यादा है, पेट में खराबी या अपच लग रही है तो एक गिलास नींबू पानी राहत दिला सकता है.

जुड़े डाक्टर लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, नींबू के रस में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है. यदि रोज एक गिलास नींबू पानी पिया जाए तो कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. नींबू का रस ही नहीं, इसका ऑयल व छिलका भी लाभकारी है.

नींबू के रस के फायदे

डाक्टर लक्ष्मीदत्त शुक्ला बताते हैं कि नींबू का उपयोग किसी तरह से किया जा सकता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल या संतृत्प वसा नहीं होती है व यह कैलोरी में भी कम होता है.

नींबू के रस में फ्वैलोनॉइड नामक यौगिक होता है जो विभिन्न प्रकार के कैंसर से शरीर की रक्षा करता है. इसके नियमित सेवन से कैंसर कोशिकाओं को व बढ़ने से रोका जा सकता है.

डायरिया या कब्ज जैसी समस्या में नींबू तत्काल राहत दिलाता है. जिन लोगों का हाजमा लगातार बेकार रहता है, उन्हें रोज प्रातः काल उठकर एक गिलास नींबू पानी का सेवन करना चाहिए.

नींबू लिवर को स्वस्थ रखता है. यह शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में लिवर की मदद करता है. यह शरीर में पित्त बढ़ाता है, जिससे वसा व लिपिड को तोड़ने में मदद मिलती है.

जिन लोगों को हायपरटेंशन की समस्या है, वे नींबू का नियमित सेवन करें. नींबू में पौटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जो हार्ट संबंधी विकारों को दूर रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

नींबू में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं. शरीर में अलावा फैट के जमाव को रोकने के लिए पॉलीफेनॉल्स अच्छा माने गए हैं.

नींबू के सेवन में बरतें ये सावधानियां

नींबू पानी पीने के तुरंत बाद दांतों को ब्रश नहीं करना चाहिए. कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी हो सकती है. गला बेकार होने कि सम्भावना है. जिन लोगों को अल्सर की बीमारी है, उन्हें नींबू से दूर रहना चाहिए. अधिकतर लोग नींबू पानी में शक्कर व नमक का उपयोग करते हैं. इन दोनों का अत्यधिक उपयोग स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

नींबू के ऑयल व छिलके के फायदे

डाक्टर लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, नींबू के छिलकों में विटामिन, खनिज व फायबर होते हैं. इन छिलकों का पावडर बनाकर स्कीन पर लगाया जाए तो निखार आता है. इन छिलकों से मसाला भी बनाया जाता है. कहीं-कहीं चाय में इनका प्रयोग होता है.

इसी तरह नींबू का ऑयल एक एसेंशियल तेल है जो इसके छिलके के निकाला जाता है. इस ऑयल का उपयोग त्वचा, हेयर ग्रोथ, तनाव, बुखार, संक्रमण, अस्थमा, मोटापा, अनिद्रा, पेट की समस्याओं व थकान को दूर करने में होता है. यह अल्जाइमर की बीमारी में भी अच्छा है. नींबू का ऑयल कई अन्य ऑयल के साथ प्रयोग किया जाता है जैसे – जैतून का तेल, नारियल के तेल.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...