Breaking News

चेहरे पर खोया निखार वापस लाने में मदद करेंगे रसोई में रखे ये पांच मसाले

सर्दियों के मौसम में चलने वाली रूखी हवाएं त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। इनकी वजह से त्वचा निस्तेज और बेजान नजर आने लगती हैं। हालांकि अगर आपको चेहरे पर खोई हुई चमक वापस चाहिए तो महंगे प्रोडक्ट नहीं रसोई में रखीं इन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। तो चलिए जानें ऐसे पांच मसाले जो चेहरे पर खोया निखार वापस लाने में मदद करेंगे।

हल्दी हल्दी चेहरे की चमक बढ़ाने में बहुत मदद करती है. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी एजिंग गुण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। हल्दी को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ ही सर्दियों में त्वचा भी मुलायम बनी रहती है।

जीरा जीरे का इस्तेमाल अक्सर हम दाल में तड़के के लिए करते हैं। पर, अगर आप चाहें तो जीरे की मदद से निखरी रंगत भी पा सकते हैं। पानी में जीरे को डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा करके मुंह धोएं। ऐसा करने से चेहरा साफ और चमकदार बनेगा। जीरे के पानी से नहाने से शरीर की बदबू दूर होने के साथ ही खुजली भी मिट जाती है। तीन और एक के अनुपात में हल्दी और जीरा लेकर पीस लें। अब इस पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा सॉफ्ट और शाइनी नजर आने लगती है।

राई राई का इस्तेमाल नेचुरल स्क्रब के रूप में भी किया जा सकता है। बस इसके पाउडर में लैवेंडर या रोज ऑयल मिला लें। एलोवेरा जेल में राई मिलाकर लगाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है।

इलायची इलायची का तेल त्वचा की एलर्जी में बहुत फायदेमंद है। इसके साथ ही ये त्वचा की रंगत को भी निखारती है, दाग-धब्बे और मुंहासों से बचाव करती है। इलायची के तेल से चेहरे की मालिश करने से त्वचा में चमक आती है।
जायफल जायफल का इस्तेमाल साबुन और शैंपू बनाने में भी किया जाता है। जायफल को पीसकर लगातार एक महीने तक लगाने से झुर्रियां कम हो जाती हैं। जायफल झांइयों व मुहांसों से भी छुटकारा दिलाता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...