Breaking News

टीएमयू एजुकेशन कॉलेज के न्यू स्टुडेंट्स ने देखी ऐतिहासिक रजा लाइब्रेरी

• तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के फैकल्टी आफ एजुकेशन के 40 छात्र-छात्राओं के प्रतिनिधिमंडल ने किया एक दिनी शैक्षिक भ्रमण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन के पाठ्यक्रम बीएससी-बीएड, बीए-बीएड और बीएलएड के नव-प्रवेशी छात्र-छात्राएं रजा लाइब्रेरी रामपुर के एक दिनी शैक्षिक भ्रमण पर गए। स्टुडेंट्स ने रजा लाइब्रेरी के इतिहास और भव्य भवन के बारे में जाना। उल्लेखनीय है, दुनिया की आश्चर्यजनक लाइब्रेरी में 7वीं शताब्दी की हस्त लिखित कुरान आज भी है।

टीएमयू एजुकेशन कॉलेज के न्यू स्टुडेंट्स ने देखी ऐतिहासिक रजा लाइब्रेरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसकी एक डमी कॉपी लेकर ईरान यात्रा पर गए थे। उन्होंने इस कॉपी को ईरान के राष्ट्रपति को भेंट किया। इस भवन में लगे हुए शीशे बेल्जियम, पत्थर इटली और झूमर इंग्लैंड से आए हैं। इसमें लगे बल्ब 1905 के हैं, जो आज तक भी ख़राब नहीं हुए हैं। स्टुडेंट्स के अनुरोध पर बल्बों को जला कर भी दिखाया।

👉जबलपुर में पहली बार सेना करेगी हाफ मैराथन का आयोजन, आयोजन का हिस्सा बनने के लिए प्रतिभागियों को यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन

इससे पूर्व डीन स्टुडेंट वेलफेयर प्रो एमपी सिंह, बीएससी बीएड के एचओडी डॉ विनोद जैन, बीए बीएड के एचओडी डॉ अशोक लखेरा और बीएलएड के एचओडी डॉ रत्नेश जैन ने फैकल्टीज़ और स्टुडेंट्स की 40 सदस्यीय टीम को झंडी दिखाकर यूनिवर्सिटी से रवाना किया।

शैक्षिक भ्रमण में डॉ रवि प्रकाश सिंह, डॉ शैफाली जैन और राहुल कुमार के संग-संग प्रथम सेमेस्टर के जयंत, विवेक, दिव्यांशी, अंशिका, एमरसन जॉय, गुनगुन जैन, तनिष्का, उजाला ,पल्लवी, विशाल पाठक, प्रियांशी ख्याति, प्रशंसा, रिंकू जैन आदि शामिल रहे।

टीएमयू एजुकेशन कॉलेज के न्यू स्टुडेंट्स ने देखी ऐतिहासिक रजा लाइब्रेरी

रजा लाइब्रेरी के असिस्टेंट लाइब्रेरियन रहमानी ने बताया, रजा लाइब्रेरी बनाए जाने में नवाब की अहम भूमिका थी क्योंकि वह शिक्षा में अत्यधिक रुचि रखते थे। वह चाहते थे कि उनके क्षेत्र उनके राज्य के लोग शिक्षित हों।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...