Breaking News

पल्स पोलियो अभियान में कोई भी बच्चा नहीं छूटना चाहिए: डीएम

औरैया। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में पल्स पोलियो की बैठक सोमवार को संपन्न हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने पर चर्चा की गई। कहा कि पल्स पोलियो अभियान से कोई भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए। एक भी बच्चा पोलियो की खुराक पीने से छूटा तो अभियान वहीं अधूरा रह जाएगा। पल्स पोलियो अभियान में लगे सभी कर्मचारी घर-घर जाकर सभी बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाए। पोलियो टीम ईंट भट्ठा विशेष तौर पर मलिन बस्तियों में जाकर पोलियो की खुराक पिलाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि 31 जनवरी को बूथ पर ही अधिक से अधिक बच्चों को कवर किया जाए। इसके लिये अध्यापक, आंगनबाड़ी कार्यकता, आशा और एएनएम तथा ग्राम प्रधान अपने स्तर से प्रयास करें। जिससे 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को लेकर अभिभावक बूथ पर अवश्य जायें। बताया कि जनपद में पोलियो की खुराक पिलाने के लिये जनपद में कुल 842 बूथ बनाए गए हैं, जिनकी निगरानी के लिए 158 सुपरवाइजरों की भी ड्यूटी लगायी गई है।

इस अभियान के दौरान 255000 से ज्यादा बच्चे को खुराक देने का लक्ष्य तय किया गया है 441 टीमें घर-घर जाकर बच्चों को दवा देंगी इस अभियान में 18 मोबाइल टीमें 40 ट्रांजिट टीमें लगाई गई है। इसके अलावा 31 जनवरी को बूथ कवरेज के बाद छूटे बच्चों को दवा पिलाने के लिये प्रत्येक घर-घर जाकर टीम दवा पिलाएगी।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि बूथ दिवस से एक दिन पहले जनपद स्तरीय रैली निकाली जाए जिसमें लोगों को इस अभियान के प्रति जागरूक किया जाए उन्होंने डीपीओ को निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से पूरा सहयोग ले एवं बीएसए भी संबंधित अध्यापक बूथ डे पर विद्यालय को खोलें रखें उन्होंने डीपीआरओ को बूथ पर साफ सफाई करने के निर्देश दिए इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रधान कोटेदार व अन्य समाजसेवी का भी सहयोग लिया जाए।

जिला अधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जा रहे गोल्डन कार्ड के प्रति लोगों में जागरूकता लाकर सभी शत-प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाया जाए। ईओ एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा एक सप्ताह पहले से ही वार्डों में जाकर गोल्डन कार्ड बनाए जाने को लेकर जागरूक लाभार्थियों को जागरूक किया जाए।

रिपोर्ट- अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

बांदा में तमंचा दिखा कर महिला से किया रेप , जाने हैरान कर देने वाली पूरी खबर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बांदा में तमंचा दिखा कर महिला से रेप ...