Breaking News

इन आसान तरीकों से कम करें कमर पर जमा फैट, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरुरत

सर्दी के मौसम में खाने की इतनी वैराइटी होती है जिन्हें नजरअंदाज कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन यही सब चीजें आपका फैट बढ़ाने की भी कोशिश करती है। पेट और कमर का फैट ऐसा होता है जिसके लिए अच्छे-खासे वर्कआउट की जरूरत होती है, लेकिन सर्दियों में इन्हें कर पाना हर किसी के लिए पॉसिबल नहीं होता। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्या करें जिससे कमर पर जमा फैट कम हो जाए।

सिटअप्स

लव हैंडल्स को कम करने के लिए बहुत ज्यादा वर्कआउट नहीं कर पा रही हैं तो 10-15 मिनट का टाइम निकालकर सिटअप्स जरूर करें। ये बहुत ही बेहतरीन वर्कआउट है पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए। बस घुटने मोडकर पीठ के बल नीचे लेट जाएं। हाथों को सिर के पीछे रखें और कंधों से प्रेशर लगाते हुए ऊपर की ओर उठते हुए घुटनों तक आने की कोशिश करें। एक बार में 10-15 बार लगातार करें फिर ब्रेक लेकर वापस से 10-15 बार करें।

खाने पर दें पूरा ध्यान

कमर के फैट को भी कम करने के लिए डाइट पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है। चावल, दूध, चीनी और नमक की मात्रा को अपनी डाइट से कम करें और इनकी जगह पालक, गाजर, अंगूर, टमाटर जैसी चीज़ों को डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

सही तरीके से बैठना

अगर आपको ये लग रहा है कि सिर्फ बैठे रहने से कैसे फैट कम होगा तो आपको बता दें कि इससे काफी फर्क पड़ता है। सीधे बैठे और बॉडी का वेट पैरों पर रखें। नाभि को स्पाइन के जितने पास रख सकते हैं ले जाने की कोशिश करें। हाथ और गले को एक सीध में रखेंगे।

ट्विस्ट डांस

बेशक ये वर्कआउट से ज्यादा डांस है लेकिन फैट कम करने के लिए बेस्ट। तो बस लगाइए अपना फेवरेट डांस सांग। डांस में ट्विस्ट वाले मूवमेंट्स ज्यादा करें जिससे लव हैंडल्स एक्टिव रहें। रोजाना नहीं कर पा रही हैं तो एक दिन का गैप लें लेकिन इसे मिस न करें। बस 21 दिनों तक इसे फॉलो करके ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...