Breaking News

कड़ाके की ठंड से कांपा उत्तर भारत; विमान सेवा पर कोहरे की मार, ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक

उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। कोहरे के कारण उड़ान सेवाओं पर भी असर हो रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आने वाली ट्रेनें कई घंटे लेट हो रही हैं। तापमान पांच से आठ डिग्री के बीच रह रहा है। कनकनी और गलन बढ़ गई है। गुरुवार को भी घने कोहरे के कारण कम विजिबिलिटी की रिपोर्ट सामने आई। मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार सुबह करीब 5.30 बजे पंजाब, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान, बिहार और नोएडा के कई इलाके घने कोहरे की चाहर में लिपटे दिखे।

किन इलाकों में घने कोहरे के कारण प्रभावित हुआ जनजीवन
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और असम के अलग-अलग हिस्सों में भी घना कोहरा दिखा। पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा दिखा। उत्तर भारत के अलावा हिमालय के ऊपरी इलाकों, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में भी कोहरा देखा गया। हालांकि, इन इलाकों में मध्यम कोहरे के कारण दृश्यता की अधिक परेशानी नहीं हुई।

राहत मिलने के आसार पर मौसम विभाग का जवाब
हाड़ कंपाने वाली सर्दी से राहत कब मिलेगी? कोहरा छंटने के बाद अच्छी धूप कब खिलेगी? इन सवालों पर मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा, 18 जनवरी (गुरुवार) और 20 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई हिस्सों में देर रात और सुबह कुछ घंटों तक बहुत घना कोहरा रहने की आशंका है। अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा। हालांकि, तापमान बढ़ने का असर कोहरे और ठंड के कारण बढ़ने वाली गलन पर बहुत अधिक नहीं पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 21 और 22 जनवरी को भी देश के अलग-अलग हिस्सों में देर रात और सुबह कुछ घंटों के लिए घने से ‘बहुत घना कोहरा’ रहने का अनुमान है

About News Desk (P)

Check Also

पूजा खेडकर की मां के घर से पिस्टल और कारतूस जब्त, पिता को कोर्ट से मिली सशर्त जमानत

पुणे:  विवादों में घिरीं प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ...