Breaking News

उत्तर कोरिया ने नए प्रकार की सबमरीन-लांच बैलेस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक नए प्रकार की सबमरीन-लांच बैलेस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) का पास परीक्षण किया है. कोरियन सेंट्रल ऑफिसर ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस ने पुकगुकसोंग-3 नाम की नए प्रकार की बैलेस्टिक मिसाइल का वर्टिकल मोड में देश की पूर्वी वोनसान खाड़ी में पास परीक्षण किया है.

रिपोर्ट के अनुसार, प्रक्षेपण से वैज्ञानिक व तकनीकी रूप से नए प्रकार से डिजाइन की गई बैलेस्टिक मिसाइल के सामरिक व तकनीकी सूचांकों की पुष्टि हुई व इससे पड़ोसी राष्ट्रों की सुरक्षा पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा.

रिपोर्ट के अनुसार,उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन हालांकि परीक्षण के समय उपस्थित नहीं थे, लेकिन उन्होंने परीक्षण में शामिल शोध वैज्ञानिकों को शुभकामना भेजी है.

उन्होंने बोला कि प्रक्षेपण की सफलता जरूरी है क्योंकि इससे कोरिया को बाहरी ताकतों के खतरे को रोकने व आत्मरक्षा के लिए सैन्य-शक्ति बढ़ाने में चरण की आरंभ की है.

यह लांच उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री चो सन हुई के उस बयान के अगले दिन हुआ. इसमें उन्होंने बोला था कि प्योंगयांग व वाशिंगटन इस हफ्ते वार्ता करने के लिए सहमत हुए. इसके बाद अमरीका के विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने वार्ता की पुष्टि की व बोला कि यह बातचीत अगले हफ्ते होगी.

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...