Breaking News

अब 84 दिन बाद ही लग पाएगी कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज, रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल पर भी किया गया बदलाव

औरैया। कोविड वैक्सीन कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच के अंतराल को 45 दिन से बढ़ाकर 84 दिन कर दिया गया है। इसका अपडेट रजिस्ट्रेशन साइट पर भी डाल दिया गया है। अब पहली डोज लगवाने के 84 दिन बाद ही लाभार्थी दूसरी डोज लगवा सकते हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार ने सोमवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी एक पत्र का हवाला देते हुये बताया कि पहली और दूसरी डोज में 84 दिन के अंतर के बाद ही केंद्र पर जाकर टीका लगवाना संभव हो पाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को 10 मई से बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं किसी को भी वैक्सीन की पहली डोज नहीं लगाई जा रही है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है, सेल्फ रजिस्ट्रेशन कोविन वेबसाइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा, जिसमें टीकाकरण लगने के दिन, स्थान आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बीच बराबर केन्द्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है ।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

माफिया को PDA ने नोटिस जारी कर कहा- बंगले का अवैध निर्माण ध्वस्त कराकर करें सूचित

 प्रयागराज:  पीडीए की भी अजब-गजब कार्यशैली हैरान कर देने वाली है। इस बार एक वर्ष ...