Breaking News

अब LPG सिलेंडर, 2014 के भाव पर खरीदें,क्या 9 साल पहले की कीमतों पर मिलेंगे एलपीजी

केंद्र सरकार (Central Govt) ने बीते दिनों देशवासियों को रक्षाबंधन से ऐन पहले एक बड़ा तोहफा देते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Price) में 200 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद देशभर में 14.2 किलोग्राम वाले LPG Cylinder की कीमत घट गई. इस राहत के बाद बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत कम होकर 9 साल पहले के स्तर पर पहुंच चुकी है.

इसके साथ ही सरकार की उज्ज्वला योजना (Ujjawala Yojna) के लाभार्थियों को तो और भी सस्ते में ये सिलेंडर मिल रहा है.

विपक्ष के हाथ से छिना मुद्दा
देश में महंगाई (Inflation) सरकार को घेरने के लिए विपक्ष का एक बड़ा मुद्दा रहता है, वहीं रसोई गैस की कीमतों को लेकर सड़क से संसद तक संग्राम कई बार देखने को मिला है. बीते कुछ समय से भी विपक्ष लगातार LPG Price में तेजी बढ़ोतरी को लेकर सरकार को घेरने में लगा हुआ था, लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने अगले साल 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले ही विपक्ष के हाथ से ये मुद्दा छीन लिया. हालांकि, सरकार के एलपीजी की कीमतों में कटौती (LPG Price Cut) के इस कदम को चुनावी दांव भी माना जा रहा है.

दिल्ली-चेन्नई में 2014 के दाम पर सिलेंडर
घरेली एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की बड़ी कटौती के बाद अब सितंबर महीने में 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम 9 साल पहले यानी साल 2014 वाले रेट पर पहुंच गया है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) के मुताबिक, 1 सितंबर 2014 को राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 901 रुपये थी, वहीं अब सितंबर 2023 में ये 903 रुपये पर आ गई है, जबकि चेन्नई में साल 2014 में ये 902.50 रुपये में बिक रहा था और अब फिर से ये 918.50 रुपये में बिक रहा है.

मुंबई और कोलकाता में पहले से इतना सस्ता
वहीं अगर देश के अन्य महानगरों की बात करें तो कोलकाता और मुंबई में तो सरकार द्वारा राहत दिए जाने के बाद अब 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) साल 2014 के दाम से भी कम हो गई है. पहली सितंबर 2014 को कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर 945 रुपये के भाव पर बिक रहा था, जो फिलहाल कम होकर 929 रुपये पर पहुंच गया है, वहीं मुंबई में ये 9 साल पहले 926.50 रुपये का था और अब यहां पर ये सिलेंडर 902.50 रुपये में बिक रहा है.

About News Desk (P)

Check Also

बैंक की ब्रांड एंडोर्सर पीवी सिंधु और शेफाली वर्मा ने शीर्ष 3 विजेताओं को सम्मानित किया

• बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने #SaluteHerShakti कॉन्टेस्ट के चौथे संस्करण के विजेताओं की घोषणा की ...