Breaking News

उत्तराखंड सरकार ने इन कर्मचारियों का बढ़ाया डीए, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

राज्य सरकार ने होली से पहले कर्मचारियों को लेकर राहत भरी खबर दी है। अब उत्तराखंड परिवहन निगम, निदेशक मंडल ने संविदा, आउटसोर्स, विशेष श्रेणी के चालक-परिचालकों के मानदेय की बेसिक दरों में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। साथ ही पर्वतीय मार्गों के लिए 100 नई बसें खरीदने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है।

दो प्रस्ताव न आने से कर्मचारी नाखुश इस बीच वादे के बावजूद दो अहम प्रस्ताव बैठक में न लाने से रोडवेज कर्मियों में नाराजगी भी है। परिवहन कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के संयोजक अशोक चौधरी ने कहा कि पूर्व में तय हुआ था कि आउटसोर्स-संविदा कर्मियों को रिटायरमेंट पर दो लाख रुपये की विशेष राशि दी जाएगी। साथ ही प्रतिमाह 15 से 20 बसें खरीदी जाएंगी। अधिकारी दोनों प्रस्तावों को भूल गए। मोर्चा जल्द बैठक के बाद प्रबंधन के समक्ष यह बात प्रमुखता से उठाएगा।

परिवहन निगम बोर्ड अध्यक्ष आनंद बर्द्धन की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। बोर्ड ने नियमित कार्मिकों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाकर 34 से 38 करने को सहमति दे दी। मकान किराया भत्ते की संशोधित दरें लागू करने का प्रस्ताव भी शासन को भेजने का निर्णय लिया गया। बोर्ड ने संविदा, आउटसोर्स, विशेष श्रेणी चालकों और परिचालकों के मानदेय की बेसिक दरों में 10वृद्धि के साथ आधार दरों में वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

अभी बेसिक दर प्रति किमी 2.25 से लेकर 3.50 रुपये तय हैं, इसमें 10 इजाफा किया जाएगा। इसका लाभ तीन हजार कर्मचारियों को मिलेगा। पोस्ट आफिस के माध्यम से कार्मिकों को दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराने की भी अनुमति दी गई। दुर्घटना में मृत्यु, पूर्ण विकलांग, स्थायी रूप से आंशिक विकलांगता पर कार्मिकों और उनके आश्रितों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। बैठक में सचिव एएस.ह्यांकी, अपर सचिवव मेजर योगेन्द्र यादव, डॉ. इकबाल अहमद, एमडी रोहित मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित हुए।

About News Room lko

Check Also

सुलझा हुआ, सेवाभावी नेता राम नाईक: सुमित्रा महाजन

• 90 वर्ष पूर्ति पर राम नाईक का अभिनंदन समारोह अत्यंत सुलझा हुआ, सेवाभावी संघ ...