Breaking News

कोविड-19 के रोकथाम हेतु सैंपल की संख्या बढ़ाई जाए: नोडल अधिकारी

औरैया। कोविड-19 की रोकथाम हेतु सैम्पल की संख्या को बढ़ाया जाए, तालाबों में भी दवाओं का छिड़काव किया जाए, बाढ़ से निपटने हेतु सभी तैयारियां अभी से पूरी कर ली जाए। उक्त निर्देश शासन द्वारा तीन दिवसीय दौरे पर जनपद में भेजे गये नोडल अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में सम्बंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए।

शुक्रवार को नोडल अधिकारी ने जनपद में आते ही अधिकारियों के साथ बैठक कर संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, पेयजल की व्यवस्था, जलभराव, फागिंग की व्यवस्था, बाढ़ की रोकथाम आदि की व्यवस्था को लेकर समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने सभी अधिकारियों से जानकारी ली जिस पर अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि जनपद के बाढ़ संभावित क्षेत्रों में बाढ़ से निपटने हेतु सभी सम्बंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं और लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। कोविड-19 के संबंध में सीएमओ ने बताया कि जनपद में कोविड-19 के 13 केस एक्टिव हैं और अस्पताल में मरीजों का इलाज किया जा रहा है एवं कोविड-19 की रोकथाम हेतु सर्विलांस अभियान भी चलाया जा रहा है।

नोडल अधिकारी ने समीक्षा करते हुए कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं विशेष सर्विलेंस अभियान को सफल बनाने हेतु हरसंभव प्रयास किए जाएं। सर्विलांस टीम द्वारा घर-घर जाकर बुखार खांसी आदि से ग्रसित लोगों का चिन्हांकन पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में समुचित साफ-सफाई, हाथ धोने, शौचालय की सफाई, जल निकासी आदि इंतजाम होने चाहिए। नोडल अधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि कोविड-19 के रोकथाम हेतु सैंपल लेने की संख्या को बढ़ाया जाए। कोविड-19 अस्पताल में मरीजों हेतु बन रहे भोजन की गुणवत्ता बढ़िया हो एवं मरीजों को डाइट के अनुसार भोजन दिया जाए जिससे कि वह जल्द से जल्द रिकवर हो सके।

नोडल अधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों से साफ-सफाई की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि नाली नालों के साथ ही तालाबों में भी दवाओं का छिड़काव किया जाए जिससे कि डेंगू मलेरिया आदि को फैलने से रोका जा सके। नोडल अधिकारी ने अपर जिलाधिकारी से बाढ़ संभावित क्षेत्रों को लेकर निर्देश दिए कि ऐसे क्षेत्रों में बाढ़ आने की स्थिति में जल्द से जल्द साफ सफाई का कार्य शुरू हो जाना चाहिए एवं दवाओं का छिड़काव किया जाना चाहिए जिससे की वहां कोई बीमारी ना फैलने पाये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी कैंप लगाकर लोगों को दवाई वितरित की जाने की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने पेयजल की व्यवस्था को लेकर जल निगम एक्सईएन को निर्देश दिए कि जनपद में पेयजल से संबंधित कोई व्यवस्था नहीं होनी चाहिए हैंडपंप यदि कहीं खराब हो तो उसे जल्द से जल्द ठीक करा लिया जाए। टंकियों की भी साफ-सफाई समय-समय पर कराई जाए। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि वे सभी ग्रामीणों को जागरूक करें कि वह शत-प्रतिशत शौचालयों का ही प्रयोग करें जिससे की बीमारियों पर रोकथाम लगाई जा सके।

इस मौके पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि सभी अस्पतालों व महत्वपूर्ण कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क का संचालन किया जा रहा है। लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, नियमित हाथ धुलने आदि के संबंध में भी जागरूक किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों के निर्देश दिए कि वह नोडल अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन करें। बैठक में अपर मंडल आयुक्त राजाराम, प्रभागीय वनाधिकारी सुंदरेशा, अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह, प्रभारी सीडीओ हरेंद्र सिंह अपर एसपी सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...