Breaking News

अपस्टॉक्स के ग्राहकों की संख्या मार्च 2021 के बाद से यूपी में 6 गुनी बढ़ी

मेरठ। भारतके प्रमुख निवेश प्लेटफार्मों में से एक,अपस्टॉक्स ने अपने ऐप पर नए फीचर्स पेश किए हैं। इन फीचर्स से भारतीयों केलिए निवेश काफी सरल हो जाएगा। निवेशकों के अनुभव की पुनर्कल्पना करते हुए, अपस्टॉक्स का लक्ष्य निवेशप्रक्रिया को सहज, सरल और अधिक आकर्षक बनाना है।यह संशोधितफीचर सूट अपस्टॉक्स के मुख्य अभियान ‘इन्वेस्ट राइट, इन्वेस्टनाउ’ का एक महत्वपूर्ण हिस्साहै। यह निवेशकों को कहां, क्यों और कैसे निवेश करना है, इसके बारे में जानकारी देनेका एक मिशन है।

👉चौदह कोसी परिक्रमा में श्रध्दालुओं के लिए समाजसेवियों ने जगह जगह लगाया निःशुल्क कैंप

अपस्टॉक्स के निदेशक अमित लालन ने कहा, “वित्तीय निवेश के बारे में जागरूकता पैदा करने के हमारे प्रयासों को पूरे देश से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और मैं इसके लिए आभारी हूं। हमें उम्मीद है कि विविधतापूर्ण वित्तीय निवेश की संस्कृति को आगे बढ़ाने का हमारा मूल दृष्टिकोण हमें नए क्षितिज तक पहुंचने में मदद करेगा, और हमें हमारे ग्राहकों का पसंदीदा भागीदार बनाएगा। हम भारत में एक समय में एक ग्राहक की इक्विटी भागीदारी को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

अपस्टॉक्स के ग्राहकों की संख्या मार्च 2021 के बाद से यूपी में 6 गुनी बढ़ी

उदाहरणके लिए, म्यूचुअल फंड का दायरा व्यापक है, जिसमें 10,000 से अधिक फंडहैं। इसलिए अधिकांश उपयोगकर्ता, विशेष रूप से बाजार में नए प्रवेशकों को ‘सही फंड चुनने’ की प्रक्रिया बेहद कठिनऔर जटिल लगती है। इस समस्या को हल करने के लिए, अपस्टॉक्स ने नया म्यूचुअलफंड लॉन्च किया है। इसका उद्देश्य इसकी जटिल प्रक्रिया को आसान बनाते हुए संपूर्ण निवेशअनुभव को सरल बनाना है। उदाहरण के लिए, अपस्टॉक्स के ‘टॉप फंड्स’ अल्फा, बीटा, मानक विचलन, शार्प और सॉर्टिनो अनुपातजैसे मापदंडों पर व्यापक जोखिम और रिटर्न विश्लेषण करने के बाद ही म्यूचुअल फंड कोशॉर्टलिस्ट करते हैं।

देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में गौ-आधारित कृषि का महत्वपूर्ण योगदान: धर्मपाल सिंह

इसके अतिरिक्त, अपनी निवेशक शिक्षा पहलके अंतर्गत, अपस्टॉक्स ने “ट्रुथ्स ऑफ इन्वेस्टिंग” लॉन्च कियाहै। यह संक्षिप्त और उपयोगी शैक्षिक सामग्री है जो अपस्टॉक्स म्यूचुअल फंड सेक्शन मेंपढ़ने के लिए उपलब्ध है। उदाहरण के लिए,अगर कोई सिर्फ ₹5000 का सिप शुरू करता है जो 12.5% रिटर्न देता है और बाजार में 25साल तक निवेशित रहता है, तो उसका पैसा बढ़कर एक करोड़ तक हो सकता है। यह चक्रवृद्धि की शक्तिको दर्शाता है। ठीक इसी तरह, अपस्टॉक्स कई अन्य महत्वपूर्ण तथ्य प्रदान करता है जिनका पालन करनाआसान है।

कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा आत्मविश्वास के साथ स्टॉक में निवेश करने के लिए एनालिस्टरेटिंग्स, चेकलिस्ट, एवं सारगर्भित जानकारी के साथ “सरलीकृत स्टॉक विश्लेषण पृष्ठ”भी प्रदान करती है। इस वर्ष अपस्टॉक्स द्वारा महत्वपूर्ण रूप से ‘अपलर्न’ को शामिल किया गया है, जो भारत में सभी शिक्षण स्तरों पर बिना जार्गन के शैक्षिक संसाधन प्रदानकरता है।

👉भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई “टू प्लस टू” वार्ता, चुनौतियों से मिलकर निपटने पर बनी सहमति

2023 विश्वकप के आधिकारिक प्रायोजक के रूप में, ‘इन्वेस्ट राइट, इन्वेस्टनाउ’ अभियान के साथ, अपस्टॉक्स ने “खाताखोला क्या?” नामक एक सोशल मीडिया अभियानभी चलाया। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को विश्व कप की अवधि के दौरान उनकी निवेश यात्राशुरू करने के लिए प्रेरित करना था।

आगे, अपस्टॉक्स का लक्ष्य व्यक्तियोंको निवेश के लिए समग्र, 360-डिग्री दृष्टिकोण प्रदान करना है, जिससे उपयोगकर्ता सरल, विश्वसनीय और पारदर्शी मंचके साथ सीखने, निर्णय लेने, निवेश करने और व्यापार करने में सक्षम हो सकें। अपस्टॉक्स हर नागरिकको उनकी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए आवश्यक ज्ञान और आत्मविश्वास प्रदान करना चाहताहै।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...