Breaking News

वृंदावन : बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढही पुरानी बिल्डिंग, 5 की मौत पांच घायल

उत्तर प्रदेश के धर्मनगरी मथुरा के वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास मंगलवार की शाम बड़ा हादसा हो गया। मंदिर से 200 मीटर पहले एक जर्जर मकान की पहली मंजिल बारिश से ढह गई। हादसे में श्रीबांके बिहारी के दर्शन को आए पांच श्रद्धालुओं की दर्दनाक हादसे में मौत हो गई। वहीं, पांच लोग घायल हैं। मरने वालों में तीन कानपुर, एक देवरिया और एक वृंदावन की स्थानीय महिला है।घायलों को सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वृंदावन : बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढही पुरानी बिल्डिंग, 5 की मौत पांच घायल

हादसा शाम लगभग 5.45 बजे हुआ। स्वतंत्रता दिवस का अवकाश होने पर बाहरी जिलों और प्रदेशों के श्रद्धालुओं की यहां भारी संख्या में भीड़ पहुंची थी। इधर काफी देर से बारिश भी हो रही थी। श्रीबांके बिहारी मंदिर से 200 मीटर पहले दुसायत मोहल्ला (स्नेह बिहारी मंदिर के पास) वृंदावन निवासी विष्णु बाग वाला का वर्षों पुराना दो मंजिला मकान है। यह मकान हाल में आई यमुना में बाढ़ से और पहले से जर्जर होने की वजह से गिरासू हालत में खड़ा था।

👉इतिहास के झरोखे से: पढ़ें अंग्रेजों को धूल चटाने वाले दलित महानायकों की कहानी…

मंगलवार को आई बारिश ने मकान के ऊपरी महले पर बने छज्जे और छत की बाउंड्रीवाल को गिरा दिया। इसके नीचे खड़ी 50 वर्षीय गीता कश्यप पत्नी एसएन कश्यप निवासी जरौली फेस-2, कानपुर, 35 वर्षीय अरविंद कुमार यादव पुत्र बम्बुराहिया कालोनी, कानपुर नगर, 40 वर्षीय रश्मि गुप्ता पत्नी जितेंद्र गुप्ता जरौली फेस-2, कानपुर नगर, 50 वर्षीय अंजू मुगई पत्नी संदीप निवासी कृष्णा अपार्टमेंट, ओमेक्स, वृंदावन, 30 वर्षीय चंदन राय पुत्र हरेंद्र राय निवासी भगवानपुर, देवरिया की मौत हो गई।

वृंदावन : बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढही पुरानी बिल्डिंग, 5 की मौत पांच घायल

घायलों में 14 वर्षीय खुशीपाल पुत्र मनोज निवासी फरिया, फिरोजाबाद, 30 वर्षीय अनामिका पत्नी राहुल निवासी जरौली फेस-2, कानपुर,25 वर्षीय अकांक्षा मुगई पुत्री संदीप निवासी कृष्णा अपार्टमेंट, ओमेक्स, वृंदावन, 49 वर्षीय पंकज मारवा पुत्र नरेंद्र कुमार मारवा निवासी अशोका इंक्लेव, फरीदाबाद शामिल हैं।

यह हादसा दुसायत मोहल्ले में हुआ, जो कि कुंज गली है। यहां राहत-बचाव के के लिए पुलिस-प्रशासन की टीम श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते जल्दी नहीं पहुंच सकी। स्थानीय लोगों ने खुद ही मलबे को हटाया और आनन-फानन में ई-रिक्शा से घायलों और मृतकों को अस्पताल भेजा। यहां घायलों को उपचार दिया गया। वहीं, मृतकों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए रखवाया गया।

वृंदावन : बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढही पुरानी बिल्डिंग, 5 की मौत पांच घायल

बता दें कि मथुरा-वृंदावन नगर निगम क्षेत्र में लगभग 200 से ज्यादा ऐसी बिल्डिंग हैं,जो जर्जर हालत में हैं। इनमें से अधिकतर बिल्डिंग 150 से 200 साल पुरानी हैं। यह बिल्डिंग भूकंप की दृष्टि से तो किसी दशा में सुरक्षित नहीं हैं। इनमें प्राचीन मंदिर भी शामिल हैं। इन बिल्डिंग से होने वाले हादसों को लेकर अधिकारी लापरवाह रहते हैं। किसी हादसे के बाद ही उन्हें इनकी याद आती है। इसके बाद कार्रवाई महज नगर निगम से नोटिस तक सीमित होकर रह जाती है। मथुरा-वृंदावन की इन जर्जर बिल्डिंग के हिस्से आए दिन गिर जाते हैं।

इसमें मथुरा की पुरानी जर्जर बिल्डिंग टीलेनुमा आबादी के बीच स्थित हैं। यहां हादसा होने की दशा में मदद के लिए न एंबुलेंस पहुंच सकती है न कोई और चार पहिया वाहन। वृंदावन में भी ऐसी अनेक बिल्डिंग संकरी गलियों में मौजूद हैं। मंगलवार को हुए इस हादसे से जुड़ा दुसायत मोहल्ला भी बेहद संकरी गली में है। यह रास्ता बिहारी जी के मंदिर को जोड़ता है।

About Samar Saleel

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...