Breaking News

त्योहार में भी वृद्धजन पेंशन से रहेंगे वंचित

लालगंज/रायबरेली। आधार सत्यापन और ऑनलाइन फीडिंग के नाम पर पिछली कई तिमाहीं से वृद्धजन वृद्धावस्था पेंशन से वंचित है। दीपावली त्यौहार पर भी उन्हें पेंशन मिलने की कोई गुंजाइश नहीं दिखाई पड़ रही है जिससे उनके सामने त्यौहार मनाने का संकट उत्पन्न हो गया है। दीपावली जैसे त्यौहार पर भी उन्हें उधार लेकर ही गुजारा करना पड़ेगा। बहाई गांव निवासी बैजनाथ रैदास, रामकुमार, अयोध्या प्रसाद, संपाता देवी आदि वृद्धावस्था पेंशन धारकों ने बताया कि 2022 में अभी तक किसी भी तिमाही की पेंशन नहीं मिली है।

समाज कल्याण विभाग से पूछने पर बताया जाता है कि आधार सत्यापन और फीडिग की वजह से पेंशन नहीं दी जा रही है। शीघ्र ही दी जाएगी, लेकिन कब मिलेगी इसके बाबत समाज कल्याण विभाग कोई निश्चित तारीख बताने को तैयार नहीं है। बताते चलें कि केंद्र और प्रदेश की सरकार ने वृद्धजनों को वृद्धावस्था में रोजी रोटी के लिए संकट ना उठाना पड़े इसके लिए वृद्धावस्था पेंशन की व्यवस्था की है,लेकिन समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों की लालफीताशाही के चलते पिछले कई महीनों से आधार सत्यापन और फीडिंग के नाम पर पेंशन रोक ली गई है।

पेंशन धारकों का कहना है कि वृद्धावस्था पेंशन ही हम लोगों की रोजी रोटी का सहारा है ।बीते कई माह से पेंशन ना मिलने से दुकानदारों से उधार लेकर गुजर-बसर करना पड़ रहा है। अब तो दुकानदार भी उधार देने से कतरा रहे हैं, लालगंज क्षेत्र के पेंशन धारकों ने जिलाधिकारी रायबरेली से गुहार लगाई है कि शीघ्र से शीघ्र पेंशन दिलाई जाए जिससे उनका बुढ़ापा आराम से कट सके।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...