Breaking News

हनुमान जयन्ती पर राजधानी के 21 मंदिरों पर हनुमान जी को अर्पण किए गए 21 चोले और प्रसाद

• देश और प्रदेश की खुशहाली की कामना के साथ साथ उत्तर प्रदेश में गौ माता को राज्य माता का दर्जा दिए जाने की प्रार्थना की गयी

लखनऊ। लोक परमार्थ सेवा समिति के तत्वाधान में श्री हनुमान जन्मोत्सव पर भगवान शिव के 11वें रुद्र अवतार और भगवान श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान जी के प्राकट्य उत्सव पर राजधानी लखनऊ के 21 हनुमान मंदिरों में 21 चोले और प्रसाद अर्पण कर हनुमान जी के चरणों में देश और प्रदेश की खुशहाली की कामना के साथ साथ उत्तर प्रदेश में गौ माता को राज्य माता का दर्जा दिए जाने की भी प्रार्थना की गई।

हनुमान जयन्ती

👉डॉक्टर और दवाइयों की कमी से जूझता देश का स्वास्थ्य

समिति के उपसचिव जितेंद्र सिंह ने बताया कि सबसे पहले सुबह 7 से 8 बजे तक बेसहारा गौ माताओं को घूम घूम कर गाजर खीरे पालक लड्डू खिलाए गये उसके बाद सदर हनुमान मंदिर, तेली बाग हनुमान मंदिर, एल्डिको हनुमान मंदिर, निगोहा के उतरावा गांव में गौ के गोबर और मिट्टी से निर्मित 300 वर्ष प्राचीन हनुमान मंदिर, पारा हनुमान मंदिर, अलीगंज हनुमान मंदिर, हनुमान सेतु हनुमान मंदिर उदय गंज हनुमान मंदिर, लालकुआं हनुमान मंदिर, छोटी लाल कुर्ती बाड़ा हनुमान मंदिर, सहित 21 हनुमान मंदिरों में चोले और प्रसाद अर्पण किए गए।

हनुमान जयन्ती

समिति के सदस्यों ने मिलकर एक चोला प्रसाद माला हजरत गंज दक्षिण मुखी श्री हनुमान जी को अर्पण किया। चोला अर्पण करने के पहले 15 मिनट निरंतर हरिनाम कीर्तन भी किया। ज्ञात हो कि चैत्र मास का सनातन धर्म में विशेष महत्व है। चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान श्री राम प्रकट हुए थे तो उनके भक्त हनुमान जी चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को प्रकट हुए थे। चैत्र शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को यमुना जी प्राकट्य उत्सव मनाया जाता है।

👉BJP का स्थापना दिवस: विचारधारा के आधार पर भाजपा को मिली बढ़त

हनुमान जयन्ती

इसी मास में चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तिथि तक आदि शक्ति जगदम्बा के नवरात्रि उत्सव धूम धाम से मनाए जाते है। आज के इस धार्मिक आयोजन में जितेंद्र सिंह, सुभाष भट्ट, लालू भाई, मनीष साहू एडवोकेट, उत्कर्ष, शुभम शर्मा, मीना, ऋषि कुमार, कुमारी छवि आदि शामिल हुए।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

नवयुग कन्या महाविद्यालय की गर्ल्स कैडेट ने चारबाग मेट्रो स्टेशन पर चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान

लखनऊ। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आज नवयुग कन्या महाविद्यालय की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन ...