Breaking News

दुनिया का एक ऐसा देश जहां एक हफ्ते में बदल गए दो राष्‍ट्रपति

विश्‍वभर के लोक‍तांत्रिक देशों में चुनाव के बाद अक्‍सर एक न‍िश्चित समय के लिए राष्‍ट्राध्‍यक्ष चुने जाते हैं लेकिन दुनिया का एक ऐसा भी देश है जहां पर एक हफ्ते में दो राष्‍ट्रपति बदल गए हैं. यह देश है लैट‍िन अमेरिका में स्थित पेरू. पेरू के अस्थिर राजनीतिक सिस्‍टम में 5 साल से भी कम समय में फ्रांसिस्‍को सगस्‍ती देश के चौथे राष्‍ट्रपति बने हैं. सगस्‍ती भी बचे हुए 5 महीने के लिए ही देश के राष्‍ट्रपति बनाए गए हैं.

पेरू में कोरोना महामारी के बीच अप्रैल 2021 में राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं. इससे पहले संसद ने बेहद लोकप्रिय पूर्व राष्‍ट्रपति मार्टिन विजकारा को सत्‍ता से हटाने के पक्ष में वोट दिया था. इसके बाद उनकी जगह आए मैनुअल मेरिनो ने भी इस्‍तीफा दे दिया. राजनीतिक विश्‍लेषकों का कहना है कि वर्तमान संकट पेरू के कई राष्‍ट्रपतियों की गल्तियों और विपक्ष के नियंत्रण वाली संसद कांग्रेस के बीच तकरार का नतीजा है.

विश्‍लेषकों के मुताबिक पेरू की संसद ने कई ऐसे प्रस्‍ताव पारित किए हैं ताकि राष्‍ट्रपति और उनके मंत्री नीतियां नहीं बना सकें. पेरू में विपक्ष की नेता और पॉप्‍युलर फोर्स पार्टी की अध्‍यक्ष केइको फूजीमोरी कड़ी टक्‍कर देने के बाद वर्ष 2016 में चुनाव हार गई थीं. हालांकि उनकी पार्टी ने संसद में ज्‍यादातर सीटें हासिल करने में सफल रही थी. इसके बाद उन्‍होंने कहा था, ‘हम अपने चुनावी घोषणापत्र के प्रस्‍तावों को कानून में बदलने जा रहे हैं.’

About Aditya Jaiswal

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...