Breaking News

आग में घी मत डालो, ईरान की धमकी पर जर्मनी भी भड़का, इजरायल जाएंगे चांसलर

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच जर्मनी ने ईरान को चेतावनी जारी की है। जर्मनी की यह चेतावनी ईरानी के विदेश के मंत्री की हमास अधिकारी से मुलाकात के बाद आई है। जर्मनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेबेस्टियन फिशर ने इस बारे में बयान जारी किया है।

आग में घी मत डालो, ईरान की धमकी पर जर्मनी भी भड़का, इजरायल जाएंगे चांसलर

उन्होंने कहा कि इन हालात में जो भी आग से खेलना चाहता है या आग में घी डाल रहा है, उसे कम से कम दो बार सोचना चाहिए। फिशर ने कहा कि हम पहले ही अहम क्षेत्रीय लड़ाई से जूझ रहे हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का भी इजरायल जाने का प्लान है।

जर्मन चांसलर पहुंच सकती हैं इजरायल

यह चेतावनी ऐसे वक्त में आई जब जर्मन चांसलर ओलाफ शुल्ज के इजरायल का दौरा करने की संभावनाएं हैं। माना जा रहा है कि वह मंगलवार को वहां पहुंच सकते हैं। जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेर्बोक पिछले हफ्ते इजरायल में थीं, वहां पर उन्होंने हमास से रक्षा के लिए इजरायल का पक्ष लिया। इस बीच ईरान ने अमेरिकी के ऊपर बड़ा आरोप लगाया है। ईरान ने कहा है कि इजरायल और हमास के युद्ध में अमेरिका की सेना का इस्तेमाल किया जा रहा है। ईरानी विदेश मंत्री के प्रवक्ता ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यह बात कही। इस दौरान ईरान ने हमास और हिजबुल्ला दोनों को समर्थन दिया।

बाइडन भी चिंतित

उधर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कोलोराडो की अपनी यात्रा स्थगित कर दी और वाशिंगटन में रहकर पश्चिम एशिया में बढ़ते संघर्ष पर बैठकें करने का फैसला किया है। बाइडन को कोलोराडो जाकर विंड टॉवर निर्माण के लिए दुनिया के सबसे बड़े संयंत्र सीएस विंड का दौरा करना था। बाइडन इजराइल पर तथा गाजा में बढ़ती मानवीय चिंताओं पर अपने सहयोगियों के साथ उच्चस्तरीय बैठकें कर सकते हैं। इस बीच ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि आने वाले बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति इजरायल के दौरे पर भी पहुंच सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र की अपील

इन सबके बीच संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस ने हमास से सभी बंधकों को बिना किसी शर्त के तुरंत रिहा करने की अपील की। साथ ही उन्होंने इजरायल से गाजा पट्टी में नागरिकों तक त्वरित और निर्बाध मानवीय मदद पहुंचाने की अनुमति देने का आग्रह किया। हमास शासित गाजा पट्टी में लगभग 23 लाख लोग रहते हैं, जहां पूरी तरह से घेराबंदी कर दी गई है। फलस्तीन के चरमपंथी समूह हमास के साथ जारी युद्ध के चलते इजराइल ने गाजा पट्टी में भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी है। गुतारेस ने रविवार को एक बयान में कहा ऐसे क्षण में, जब हम विनाश के कगार पर हैं, ऐसे में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में यह मेरा कर्तव्य है कि मैं मजबूत मानवीय अपील करूं।

About News Desk (P)

Check Also

धूमधाम से मनाया गया आईसीसीआर का 75वां स्थापना दिवस

कोलंबो। श्रीलंका में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) का 75वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया ...