Breaking News

विद्यांत में रानी लक्ष्मी बाई पर ऑनलाइन परिचर्चा आयोजित

लखनऊ. अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रमों की श्रंखला में आज विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज ने झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के बलिदान दिवस पर एक वेबिनार का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज की प्राचार्या डॉ धरम कौर ने की। उन्होंने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की नायिका झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, जिन्होंने अंतिम सांस तक अंग्रेजों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखी।

विद्यांत में रानी लक्ष्मी बाई पर ऑनलाइन परिचर्चा आयोजित

डॉ उषा रानी एसोसिएट प्रोफेसर (इतिहास विभाग) आज के कार्यक्रम की मुख्य प्रवक्ता थीं। उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई के जीवन और कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने राष्ट्र के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने अंग्रेजों से निडर होकर लड़ाई लड़ी।

डॉ राजीव शुक्ला (प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष, वाणिज्य विभाग) ने भी लक्ष्मीबाई के योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हम स्वतंत्रता के वीरों को याद करें और उनके जीवन से प्रेरणा लें और वे हमारे आदर्श हैं।

आज के कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय की एनएसएस इकाई एवं अमृत महोत्सव समन्वयक डॉ ममता भटनागर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। कार्यक्रम में डॉ अमित वर्धक डॉ सावित्री तरIगी, डॉ आलोक भारद्वाज,डॉ ध्रुव कुमार त्रिपाठी डॉ गीतेश गुप्ता आदि शिक्षकों सहित बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन मो. शहादत हुसैन और धन्यवाद ज्ञापन डॉ ममता भटनागर ने किया।

About reporter

Check Also

दौलतपुर में सुंदरकांड पाठ के साथ शुरू हुआ रजत जयंती वर्ष का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति संरक्षण अभियान के रजत ...