Breaking News

PM मोदी की माँ मना रही हैं अपना 100वां जन्मदिन, प्रधानमंत्री ने पखारे माँ के चरण

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन आज अपना 100वां जन्मदिन मना रही हैं. इस मौके पर पीएम शनिवार सुबह अपनी मां हीरा बा से मिलने और उनका आशीर्वाद लेने, गांधीनगर में अपने छोटे भाई पंकज मोदी के निवास स्थान पहुंचे. उन्होंने मां के पांव पखारे, फिर मुंह मीठा कराया और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. इसके बाद कुछ देर बैठकर बातचीत की. आपको बता दें कि हीरा बा अपने छोटे बेटे के साथ ही रहती हैं. पीएम मोदी हर बार 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर, मां से मिलने आते हैं.

PM मोदी की माँ मना रही हैं अपना 100वां जन्मदिन

प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी ने बताया क‍ि हीरा बा का जन्म 18 जून 1923 को हुआ था. वह 18 जून 2022 को अपनी जिंदगी के 100वें साल में प्रवेश कर गई हैं. पीएम मोदी अपनी मां से मिलने के बाद पावागढ़ कालिका मंदिर के लिए रवाना हो गए. वह यहां ध्वजारोहण कर पुनर्विकसित मंदिर और कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद वडोदरा में एक रैली को संबोधित करेंगे. गांधीनगर नगर निगम ने हीराबेन के 100वें जन्मदिन को खास बनाने के लिए, एक सड़क का नामकरण, उनके नाम पर करने का फैसला क‍िया है. गांधीनगर से रायसण को जोड़ने वाली सड़क, हीरा बा रोड के नाम से जानी जाएगी.

प्रधानमंत्री ने पखारे माँ के चरण

इसके अलावा गुजरात के वडनगर में हाटकेश्वर महादेव मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग धार्मिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है, जिसमें भजन संध्या, शिव आराधना और सुंदरकांड पाठ शामिल है. आपको बता दें कि वडनगर पीएम मोदी का जन्म स्थान है. उनका परिवार यहीं रहता था, और पीएम मोदी अपने पिता के साथ वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते थे. पति के असामयिक निधन के बाद हीरा बा ने वडनगर में ही रहकर अपने सभी बच्चों को पाला-पोषा.

अपनी मां को सबसे बड़ी प्रेरणा मानते हैं पीएम मोदी

खुद पीएम मोदी ने कई बार बताया है कि उनके पिता के निधन के बाद अपने छोटे-छोटे बच्चों को संभालने और उनकी जिंदगी बनाने के लिए उनकी मां हीरा बा ने कितनी मेहनत की. वह दूसरे के घरों में बर्तन साफ करने का काम करती थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां को सबसे बड़ी प्रेरणा मानते हैं और इसी वजह से हर साल अपने जन्मदिन पर वह गांधीनगर जाकर हीरा बा का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते. दूसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के बाद वह अपनी मां को दिल्ली के अपने आधिकारिक आवास ‘7 लोक कल्याण मार्ग’ लाए थे. उन्होंने अपनी मां को व्हीलचेयर पर बैठाकर खुद प्रधानमंत्री आवास की सैर कराई थी.

हीरा बा बढ़ती उम्र के बावजूद काफी सक्रिय दिखती हैं

हीरा बा बढ़ती उम्र के बावजूद काफी सक्रिय दिखती हैं. उन्होंने साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वोट डाला था. वह पीएम मोदी की मां होने के बावजूद मतदान करने के लिए अन्य लोगों के साथ कतार में खड़ी दिखी थीं. हीरा बा की एक फोटो काफी वायरल हुई थी, जिसमें वह घर पर टीवी में अपने बेटे को भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते देख रही थीं और तालियां बजा रही थीं. पीएम मोदी के अन्य भाइयों ने मां के 100वें जन्मदिन के अवसर पर अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में भंडारा आयोजित करने की भी योजना बनाई है।

About reporter

Check Also

औरैया में 24 वर्ष से वांछित 50 हजार रूपए का ईनामियां डकैत गिरफ्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Sunday, June 26, 2022 औरैया। उत्तर ...