Breaking News

विद्यार्थीयों को ऑनलाइन प्रशिक्षण

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

इस समय आपदा में भी अवसर तलाशने के प्रयास चल रहे है। लखनऊ विश्वविद्यालय इस दिशा में लॉक डाउन के प्रारम्भ से ही सक्रिय है। इसके अंतर्गत ऑनलाइन शैक्षणिक गतिविधियों का अनवरत संचालन किया जा रहा है। पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार सँभावना। इसके दृष्टिगत विश्वविद्यालय के पर्यटन अध्ययन संस्था ने वॉयस ऑफ इंडिया टूरिज्म के सहयोग से छात्रों को ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपनी तरह की एक अनूठी पहल शुरू की। यह ऐसे ही संभावित पर्यटन संव्यावसायिको का समूह है जो कौशल विकास के क्षेत्र में योगदान दे रहे हैं। उद्घाटन समारोह वेबिनार मंच पर हुआ था। इसमें प्रहलाद सिंह पटेल, पर्यटन और संस्कृति मंत्री, भारत सरकार इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे।

अध्यक्षता लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आलोक कुमार राय ने की। प्रो.एस.पी.बंसल, कुलपति,हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय और अध्यक्ष,भारतीय आतिथ्य पर्यटन कांग्रेस के विशिष्ट अतिथि थे। उद्योग जगत के दिग्गजों में ईएम नजीब, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स राजेश मुदगिल, मानद सचिव सुनील मिश्रा, एमडी, कॉसमॉस ग्लोबल, विशाल यादव, धर्मेंद्र कुमार, एमडी, गीनिस वर्ल्ड उपस्थित थे। प्रहलाद सिंह पटेल ने अपने उद्घाटन संबोधन में पर्यटन उद्योग के पुनरुद्धार के लिए आशा व्यक्त की और कहा कि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय,अतुल्य भारत अभियान की एक पहल देश देखो को प्रचारित करके पुन: शक्ति प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त किया है।

उन्होंने एक ऐसे आवेदन की भी बात की जो मंत्रालय को लगातार अपडेट और बेहतर इंटरफेस के लिए उद्योग से जोड़े। उन्होंने छात्रों के सर्वोत्तम हित में बनाई गई इस पहल में लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रयासों की भी सराहना की। प्रो. आलोक राय ने अपने अध्यक्षीय भाषण में उद्योग की प्रशंसा की कि भले ही कोरोना महामारी के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित पर्यटन उद्योग रहा है इसके बावजूद छात्रों के हित के लिए पहुँच रहा है और एक सार्थक प्रशिक्षण कैप्सूल बनाने का एक साधन प्रदान कर रहा है। प्रो. राय ने ऑनलाइन समर इंटर्नशिप में शामिल होने के लिए लगभग दो हजार छात्रों और पचास से अधिक विश्वविद्यालयों कॉलेजों और संस्थानों के प्रशिक्षण मंच का विस्तार किया।

प्रो.एस.पी.बंसल ने अद्वितीय प्रशिक्षण अवधारणा बनाने में आयोजकों के प्रयासों को बधाई दी और छात्रों के व्यवसायी कौशल को विकसित करने पर जोर दिया। इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडीज, लखनऊ विश्वविद्यालय अपने पूर्व छात्र संघ के माध्यम से एक कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्लेटफॉर्म की शुरुआत की, जहां छात्रों को एक महीने की अवधि के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त में दिया जा रहा है। प्रशिक्षण पैंतीस से अधिक ज्ञान साझेदारों, पर्यटन संगठनों,दिग्गजों, पर्यटन बोर्डों,आतिथ्य और संबद्ध क्षेत्रों से मिलकर बनाया जाएगा।आ योजन समिति जिसमें शामिल हैं डॉ.अनुपमा श्रीवास्तव, समन्वयक, पर्यटन अध्ययन संस्थान, एसएमएच रिजवी, प्रोग्रामर, वॉयस ऑफ इंडिया के संस्थापक विशाल यादव, एमडी, आईडीएमएस ग्रुप के संस्थापक और धर्मेंद्र, एमडी, गीनिस वर्ल्ड और संस्थान के पूर्व छात्र को उम्मीद है कि यह पहल छात्र,शिक्षा और उद्योग के बीच की फासले को घटाने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...