Breaking News

कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए करे मार्जरी आसन

मर दर्द की समस्या इन दिनों काफी आम है। ऑफिस में लगातार बैठकर घंटों काम करने से तो गृहिणियों के लगातार खड़े होकर काम करने की वजह से कमर में दर्द होने लगता है। इसे ठीक करने के लिए अक्सर लोग पेन किलर का सहारा लेने लगते हैं।

लेकिन ये पेन किलर शरीर को लांग टर्म में बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। बैक पेन की समस्या से जूझ रही हैं तो थोड़े से रूटीन में सुधार के जरिए ठीक किया जा सकता है। साथ ही योग करने से भी कमर के दर्द को ठीक किया जा सकता है। तो चलिए जानें वो कौन सा आसन है जो कमर के दर्द में राहत पहुंचाता है।

मार्जरी आसन को लगभग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। लेकिन अगर घुटने के दर्द में शिकायत है तो इसे करने से बचना चाहिए। मार्जरी आसन करने के लिए सबसे पहले घुटने के बल पैरों को कर लें। साथ में दोनों हाथों की हथेलियों को जमीन पर टिकाकर खड़े हो जाएं। जिस तरह से चौपाया जानवर चलते हैं ठीक उसी पोज में रहना है। फिर सांस को लें और गर्दन को पीछे की ओर उठाएं। साथ में कमर वाले हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। सांस छोड़ते हुए गर्दन को नीचे करें और ठोढ़ी को छाती पर लगाने का प्रयास करें।

मार्जरी आसन
मार्जरी आसन को कैट-काऊ पोज के नाम से भी जानते हैं। कमर और रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है तो उन्हें मार्जरी आसन को करना चाहिए। इससे पीठ और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है और दर्द से छुटकारा मिलता है। मार्जरी आसन करने से शरीर को स्ट्रेच भी मिलता है साथ ही पाचन अंग भी सुचारू रूप से काम करने लगते हैं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...