Breaking News

संगोष्ठी: विद्यांत कॉलेज में ऑनलाइन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, ‘स्वीप’ कार्यक्रम पर हुई चर्चा

लखनऊ। राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस पर विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज ने संगोष्ठी व शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया। कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर धर्म कौर ने कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद अपना मंतव्य रखा। उन्होंने कहा कि मतदान करना प्रत्येक नागरिक का अधिकार व कर्तव्य है। इसके प्रति सजग रहना चाहिए। जिम्मेदारी के साथ इस अधिकार व कर्तव्य का निर्वाह करना चाहिये।

डॉ. ध्रुव त्रिपाठी ने मतदाता जागरूकता के बारे में दी जानकारी 

डॉ. ध्रुव त्रिपाठी ने कहा कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम, जिसे स्वीप के नाम से जाना जाता है,भारत में मतदाताओं मॆं शिक्षा, जागरूकता फैलाने और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भारत के चुनाव आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है। आयोग 2009 से यह भारत के मतदाताओं को तैयार करने और उन्हें चुनावी प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी ज्ञान से लैस करने की दिशा में काम कर रहा है।

स्वीप का प्राथमिक लक्ष्य है भारत में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना 

स्वीप का प्राथमिक लक्ष्य, सभी पात्र नागरिकों को मतदान करने और चुनाव के दौरान एक सूचित निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके भारत में वास्तव में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। उन्होंने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, नोटा के उपयोग, मतदान के महत्व और एक जिम्मेदार उम्मीदवार को मतदान करने की बात भी कही। जिन लोगों की उम्र 18 साल हो गई है, उन्हें जल्द ही अपना वोटर आईडी बनवाना चाहिए। उन्होंने छात्रों से अपने समुदाय में इसके बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भी कहा।

शिक्षकों और छात्रों ने लिया स्वच्छ, जिम्मेदार उम्मीदवारों को वोट देने का ऑनलाइन संकल्प

शिक्षकों और छात्रों ने स्वच्छ, जिम्मेदार उम्मीदवारों को वोट देने का ऑनलाइन संकल्प लिया। स्वीप के तहत, कॉलेज पहले भी कई क्विज और प्रतियोगिताओं का आयोजन कर चुका है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कॉलेज के शिक्षक डॉ अमित वर्धन, डॉ सौरभ पालीवाल, डॉ जितेंद्र पाल, डॉ. उषा देवी, डॉ. बीबी यादव, शहादत हुसैन, डॉ.संजय यादव आदि के साथ छात्रों ने भाग लिया।

Report – Anshul Gaurav

About reporter

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...