Breaking News

भावी पीढ़ी ही विश्व में एकता, शान्ति व सौहार्द का परचम लहरायेगी- डा. जगदीश गांधी 

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा आयोजित दो दिवसीय चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज कैम्प (सीआईएसवी मिनी कैम्प) के ‘ओपेन डे समारोह – उड़ान’ का भव्य आयोजन आज सीएमएस कानपुर रोड आडिटोरियम में बड़ी धूमधाम से सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर सीएमएस छात्रों ने सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना के भव्य प्रस्तुतीकरण के द्वारा विश्व एकता व विश्व शान्ति का सन्देश सारी मानव जाति को दिया। सीआईएसवी इण्डिया चैप्टर के प्रेसीडेन्ट एवं संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् शुभारम्भ किया। इस अवसर पर डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि भावी पीढ़ी ही विश्व में एकता, शान्ति व सौहार्द का परचम लहरायेगी। इस तरह के कार्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास में विशेष सहायक हैं।

नन्हें-मुन्हें बच्चों के ऐसे शिविरों में एक साथ मिलजुल कर रहने से सहयोग की भावना का विकास होता है एवं उनमें शान्ति, एकता एवं आपसी भाईचारे का प्रादुर्भाव होता है। यही भावना एक दिन विश्व परिवार का स्वप्न साकार करने में मील का पत्थर साबित होगी। डा. गाँधी ने सीआईएसवी इस मिनी कैम्प की अभूतपूर्व सफलता के लिए अभिभावकों एवं शिक्षकों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया एवं बच्चों को हार्दिक शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर सीएमएस के सभी 20 कैम्पस के छात्रों ने अमेरिका, मैक्सिको, कोस्टारिका, ब्राजील, न्यूजीलैण्ड, कोरिया, स्पेन, पुर्तगाल, इजिप्ट एवं भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकनृत्यों की अभूतपूर्व प्रस्तुति दी। समारोह का समापन सीआईएसवी गीत से हुआ। सीएमएस के 120 छात्र दल विदेशों में आयोजित एक माह के अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग कर चुके हैं।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...