Breaking News

यूफिलेक्स-2022 में मेयर और चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने ‘बौद्ध परिपथ’ पर जारी किए 6 विशेष आवरण

संस्कृतियों के विकास क्रम को दर्शाते हैं डाक टिकट – महापौर संयुक्ता भाटिया 

यूफिलेक्स-2022 : बुद्ध के चरण कमल से निकले 6 विशेष डाक आवरण

डाक विभाग द्वारा प्रदर्शित डाक टिकटों की प्रदर्शनी का महापौर ने किया अवलोकन

लखनऊ। आज डाक विभाग द्वारा ललित कला अकादमी क्षेत्रीय केंद्र, अलीगंज, लखनऊ में आयोजित 12वीं राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘यूफिलेक्स–2022’ के दूसरे दिन का उदघाटन लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा उप्र. परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में किया गया। इस अवसर पर ‘बौद्ध परिपथ’ पर 06 विशेष आवरण व विरूपण का विमोचन भी महापौर और चीफ पोस्टमास्टर जनरल द्वारा किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि डाक टिकट और चिट्ठियां तमामों यादों और घटनाक्रमों को सहेजे हुए है। रंग बिरंगे डाक टिकट और विशेष आवरण जहाँ सभी का मन मोह लेते हैं वहीं विभिन्न संस्कृतियों के विकास क्रम के बारे में ढ़ेरों जानकारियां भी जन-जन तक पहुंचाते हैं। बौद्ध परिपथ पर विशेष आवरण जारी किए जाने की सराहाना करते हुए मेयर ने कहा कि बुद्ध का जीवन सत्य, अहिंसा, प्रेम, दया, करुणा और त्याग का पर्याय हैं, बुद्ध की शिक्षाओं से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए।

चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि डाक विभाग का संवाद से पुराना नाता है और वर्षों से यह संचार का सशक्त माध्यम रहा है।

आज भी डाक टिकटों के माध्यम से विज्ञान प्रौद्योगिकी, जैव विविधता, स्पोर्ट्स, अंतरिक्ष तक की जानकारियां युवाओं को प्राप्त हो रही है। महात्मा बुद्ध के जीवनकाल से संबंधित स्थलों पर विशेष आवरण जारी होने से लोगों को जहाँ इन स्थलों की जानकारी होगी वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

पोस्टमास्टर जनरल कानपुर परिक्षेत्र कर्नल एसएफएच रिजवी ने कहा कि डाक टिकट प्रदर्शनी का अद्भुत संसार जीवन के हर आयाम को सहेजे हुए है। पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि महात्मा बुद्ध से संबंधित सारनाथ (वाराणसी), कपिलवस्तु (सिद्धार्थ नगर), कौशाम्बी, संकिसा (कन्नौज), श्रावस्ती व कुशीनगर ये सभी 06 ऐतिहासिक स्थल उत्तर प्रदेश में स्थित हैं, जिन पर विशेष आवरण व विरूपण जारी किया गया है।

इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल कर्नल एसएफएच रिजवी, संजय सिंह, कृष्ण कुमार यादव, राजीव उमराव व विवेक दक्ष भी मंचासीन रहे। स्वागत भाषण निदेशक डाक सेवाएं प्रयागराज गौरव श्रीवास्तव और आभार ज्ञापन प्रवर डाक अधीक्षक आनंद सिंह ने किया। संचालन अखंड प्रताप सिंह ने किया। प्रदर्शनी के दौरान स्टैम्प डिजाइन प्रतियोगिता व फिलेटलिक गेम्स के आयोजन के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...