Breaking News

डॉक्टरों के जिम्मे सिर्फ इलाज, एमबीए पास युवा संभालेंगे मैनेजमेंट: CM Yogi

उत्तर प्रदेश सरकार एमबीए पास युवाओं को जल्द ही सरकारी अस्पतालों में रोजगार उपलब्ध करने का मौका देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ में टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि डॉक्टरों से केवल इलाज करवाने का ही काम लिया जाए। स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अलग-अलग अस्पतालों या कार्यालयों जहां भी डॉक्टरों की तैनाती प्रशासनिक या प्रबंधकीय कार्यों में की गई है, उन्हें तत्काल कार्यमुक्त कर दिया जाए। डॉक्टरों को सिर्फ चिकित्सकीय कार्यों में ही लगाया जाए। प्रबंधन के कार्यों में आवश्यकतानुसार एमबीए पास युवाओं को मौका दिया जाना चाहिए।

टेली कंसल्टेशन की व्यवस्था को बेहतर करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के साथ ही अब गतिविधियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। अस्पतालों में ओपीडी के साथ साथ सर्जरी आदि शुरू के दी गई हैं, लेकिन वही लोग अस्पताल आएं, जिनकी स्थिति वाकई गंभीर हो। अभी भी लोग घर से बाहर कम से कम निकलें। जरूरत पड़ने पर टेलीकन्सल्टेशन का उपयोग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेजों, जिला स्तरीय अस्पतालों में टेलीकन्सल्टेशन की व्यवस्था को और बेहतर किया जाए। अधिकाधिक डॉक्टरों को इससे जोड़ा जाए। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस सेवा के उपयोग के लिए जागरूक किया जाए।

दर्द-ए-कोरोनाः कोई जिंदगी से हारा, किसी को “सरकार ने मारा” 

सीएम ने कहा कि कोरोना महामारी से प्रदेश को सुरक्षित रखने की दिशा में लगातार किए जा रहे प्रयासों के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। देश में सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट करने वाले उत्तर प्रदेश में 30 अप्रैल के 03 लाख 10 हजार 783 मरीजों की पीक की स्थिति के सापेक्ष आज 36 दिनों के उपरांत 94 फीसदी की गिरावट हो चुकी है।
वर्तमान में 19,438 कोरोना केस एक्टिव हैं। हमारी रिकवरी दर 97.6% हो गई है।

वैक्सीनेशन ही कोरोना संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवर

ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 10 लाख 32 हजार 967 कोविड टेस्ट किए गए हैं। अब तक कुल 16 लाख 56 हजार 763 प्रदेशवासी कोरोना से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। सीएम ने स्पष्ट करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन ही कोरोना संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवर है। केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को टीका कवर देने के लिए संकल्पित है। अब तक प्रदेश में लगभग 02  करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। सोमवार से महिलाओं को सुविधाजनक टीकाकरण के लिए अलग बूथ भी संचालित किए जाएंगे। जिसके लिए उन्होंने जरूरी सभी तैयारियां समय से पूरी कर लेने के निर्देश दिए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

गौशालाओं में फैली अव्यवस्था पर दो पंचायत सचिव निलंबित, सीवीओ व बीडीओ का वेतन रोका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। जिले में मंगलवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *